पहली बार हुआ एक 64 साल के व्यक्ति का सफल लिंग प्रत्यारोपण

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 19, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

अंगों का प्रत्यारोपण (ट्रांसप्लांट) होने के बारे में हम अकसर सुनते हैं। किडनी, लीवर, दिल और आंखें आदि ऐसे अंग हैं जिनके ट्रांसप्लाट आमतौर पर किये जाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी किसी इंसान के लिंग ट्रांसप्लांट के बारे में सुना? आपको बता दें कि अमरीका में पहली बार एक 64 साल के व्यक्ति का सफल लिंग प्रत्यारोपण हुआ है। चलिये विस्तार से जानें खबर -  

 

Sexual Part Transplantation Case in Hindi

 

जीहां, अमेरिका में डॉक्‍टरों ने पहली बार किसी पुरुष के गुप्तांग का सफल ट्रांसप्लांट किया है। मैसाचुसेट्स जनरल हॉस्पिटल में 15 घंटों तक चले ऑपरेशन में 50 से भी ज्यादा डॉक्‍टरों और नर्सों की टीम ने 64 साल के थॉमस मैंनिग के लिंग का सफल ट्रांसप्लांट कर दिखाया।

दरअसल साल 2012 में थॉमस मैनिंग के जननांग में कैंसर हो गया था, जिसकी वजह से उनके लिंग को काटना पड़ा था। बताया जा रहा है कि ट्रांसप्लांट का यह ऑपरेशन 8 और 9 मई को 15 घंटे तक चला।


थॉमस मैंनिग के प्रत्‍यारोपण के लिए लिंग एक मृतक डोनर से उन्हें मिल पाया था। यह सर्जरी एक रिसर्च कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसका लक्ष्य कैंसर या दुर्घटना के कारण गुप्तांग खो चुके लोगों की सहायता करना है। इस प्रत्यारोपण में तकरीबन 33 से 50 लाख रुपए तक खर्च आता है। इस ऑपरेशन को प्लास्टिक सर्जन डॉ. कर्टिस एल सेट्रुलो के नेतृत्‍व में डॉक्‍टरों की टीम ने किया। डॉक्टरों का कहना है कि मैंनिग को सेक्स करने योग्य बनने में अभी कुछ हफ्तों से कुछ महीनों तक का समय लग सकता है।



Image Source - Getty Images

Read More Health News In Hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES712 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर