वसा घटाने वाले आहार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 28, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अत्यधिक जंकफूड के सेवन से शरीर में चर्बी जमा हो जाती है।
  • नियमित लहसुन का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा रहता है।
  • खाने मे लो डेयरी उत्पाद का सेवन करें।
  • खाने में अदरक का प्रयोग करना ना भूलें।

vasa ghatane wale ahaar

आपके शरीर में दिन-प्रतिदिन चर्बी बढ़ती जा रही हैं जिसे नियंत्रित करने का आप हर संभव  प्रयास कर रहे हैं, लेकिन फिर भी असफल रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं यदि आप अपने भोजन में वसा की मात्रा कम कर देंगे तो खुद-ब-खुद आप अपने शरीर में बढ़ रही अतिरिक्त चर्बी को कम कर सकते हैं। जी हां  आप अपने भोजन में यदि वसारहित आहार लेंगे तो आप वजन बढ़ने और मोटापे की समस्या को भी कुछ हद तक कम कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको यह भी पता होना जरूरी है कि आखिर वसामुक्त वे कौन से आहार है जो आपको अपनी दिनचर्या में शामिल करने चाहिए। इसके साथ ही आपको ऐसे आहार के बारे में भी जानना जरूरी है जो कि वसा घटाने में सहायक होते हैं। तो आइए जानें वसा घटाने वाले आहार जिसे लेकर आप फिट रह सकते हैं।

अंडे

अंडे वसा को जलाने में बहुत लाभकारी हैं। इनसे ना सिर्फ शारीरिक ऊर्जा मिलती है बल्कि वसा कम करने में भी मदद मिलती है।

सीफूड

सीफूड जैसे फिश क्रैब्स या किसी भी तरह के सीफूड जो कि मोटापा कम करने की फेहरिस्त में शामिल होते हैं को खाने से वसा कम करने में मदद मिलती है। दरअसल सीफूड खाने से लेप्टिन नामक हार्मान के स्तर को कम करने में मदद मिलती है जो कि शरीर में वसा को एकत्रित करने में मदद करता है।

लहसुन

 

वसा को कम करने में लहसुन भी एक लाभकारी पदार्थ है। इसके अलावा खाने को सही तरह से जल्दी पचाने में भी लहसुन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही यह इंसुलिन का स्तर कम करने और मेटाबालिज्म रेट बढ़ाने में भी मददगार है।

अदरक

खाने में स्वाद बढ़ाने वाली अदरक को वसा कम करने में उपयोगी माना जाता है।

ग्रीनटी

एंटीआक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी वसा का लेवल कम करने में सहायक है। यह मेटाबालिज्म रेट बढ़ाने में 30 फीसदी अधिक मदद करती है।

मसाले

 

हालांकि मसालेदार पकवान खाने से वजन बढ़ता है, लेकिन उबले हुए भोजन में हल्के मसालों का उपयोग किया जाए तो निश्चित रूप से शरीर में मौजूद वसा को कम किया जा सकता है।

जैतून का तेल

आलिव आयल शरीर में मौजूद अधिक कालेस्ट्राल की मात्रा को कम करने में लाभकारी है। यदि आप अपने खाने को पकाने में जैतून के तेल का इस्तेमाल करें तो आपको वजन कम करने में बहुत मदद मिलेगी।

लो फैट डेयरी प्रोडक्ट

फुल क्रीम दूध के बजाय टोंड दूध से बने खाद्य उत्पाद जैसे पनीर दही इत्यादि का सेवन करने में शरीर में जीम अतिरिक्त वसा को कम किया जा सकता है।

इलायची

 

इसका उपयोग कई चीजों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता हैं। वास्तव में ये एक औषधी है और इसका सेवन ठीक तरह से करने से अतिरिक्त चर्बी को कम किया जा सकता है।

 

इसके अलावा पानी और अन्य तरल पदार्थ शहद सोयाबीन फिश आयल नट्स सेब केला टमाटर इत्यादि के सेवन से भी शरीर में मौजूद वसा को कम किया जा सकता है।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES69 Votes 51573 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर