जानें किस तरह फास्‍ट फूड से कम होता है वजन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 09, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • वजन बढ़ने की वजह फास्ट फूड को माना जाता है।
  • लेकिन फास्ट फुड खाकर भी होता है वजन कम।
  • मतलब फास्ट फूड का मजा अब नहीं बनेगा सजा।
  • लेकिन फास्ट फुड में ये जरूरी चीजें जरूर मिलाएं।

वजन बढ़ने के पीछे फास्ट फूड को बहुत बड़ी वजह माना जाता है। लेकिन, आप वजन कम करना चाहते हैं और आप फास्ट फूड के बिना रह भी नहीं सकते तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप फास्‍ट फूड से भी अपना वजन कम कर सकते।

फास्ट फूड में जरा सा बदलाव कर अपने इस लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको उसमें कुछ हेल्दी चीजें मिलाने की जरूरत होगी। पोषण से भरी चीजों का इस्तेमाल करके इसे हेल्दी बनाया जा सकता है। यानी फास्ट फूड का मजा सेहत के लिए नहीं बनेगा सजा।

फास्ट फूड को कैसे बनाएं पोषण युक्त

देखा जाए तो फास्ट फूड में ऐसी कई चीजें हैं, जिनसे हमें पोषण मिलता है। जैसे मोमोज में सब्जियां भरने के साथ ही इसे स्टीम से तैयार किया जाता है। इसमें मैदे की जगह गेहूं के आटे का इस्तेसमाल किया जा सकता है। इसी तरह चीज पिज्जा की जगह वेजिटेबल पिज्जा खाया जा सकता है। सैंडविच में कच्ची सब्जियों का इस्तेमाल करके भी इसे हेल्दी व टेस्टी बना सकते  हैं। आइए जानें कैसे आप फास्ट फूड को हेल्दी बना सकते हैं।

 

फ्राइड स्प्राउट्स रोल

अंकुरित अनाज या स्प्राउट्स को हरी मिर्च, टमाटर, प्याज के साथ फ्राई कर लंह उसके बाद उसे पतली रोटियों में रोल कर लें और तवे पर थोड़े से घी में सेंक लें। यह आपके लिए काफी फायदेमंद है। इसे आप नाश्ते के तौर पर खा सकते हैं। यह रोल निश्चित रुप से बाजार में मिलने वाले रोल से ज्यादा पोषक व हेल्दी होगा।

 

वेजिटेबिल पास्ता

अगर आप पास्ता के शौकीन हैं तो बाहर से खाने की बजाय घर पर ही इसे बनाएं। पास्ता बनाते समय उसमें कुछ सब्जियों जैसे टमाटर, ब्रोकली, खीरा, बंदगोभी या सलाद के पत्ते भी  काटकर मिलाएं। यह पास्ता आपकी सेहत को कभी बिगड़ने नहीं देगा।

 

ब्राउन ब्रेड पनीर सैंडविच

सैंडविच बनाने के लिए हमेशा ब्राउन ब्रेड का प्रयोग करें। यह बनाने में भी काफी आसान भी है और हेल्दी भी है। पनीर को ग्रिल करके उसपर चाट मसाला छिड़क दें। इसे ब्राउन ब्रेड में लगाकर इसका सैंडविच तैयार कर लें।

 

दिमाग के लिए फायदेमंद है फास्ट फूड

हॉलैंड की एक यूनिवर्सिटी ओल्टो में किए गए शोध में सामने आया है कि फास्ट फूड ब्रेन के लिए भी अच्छा है। रिसर्च टीम के मुताबिक ,फ्राइड चीजों में पाए जाने वाले केमिकल्स दिमाग को चुस्त रखते हैं। शोध के मुताबिक ट्रांस फैट यानी अनसेचुरेटेड फूड छोड़कर आप फास्ट फूड में कुछ भी ट्राई कर सकते हैं। ग्रील्ड चिकन सैंडविच , बर्गर , नूडल्स और आलू से तैयार फ्राइड चीजें ले सकते हैं लेकिन वजन कंट्रोल करने के लिए थोड़ा समय एक्सरसाइज के लिए भी देना होगा।

 

इनका रखें ध्यान

  • सोडा व स्वीट ड्रिंक्स पीने से बचें।
  • लीनर मीट्स और सब्जियों से तैयार चीजें अधिक खाएं।
  • ग्रिल्ड चिकन सैंडविच खाएं लेकिन बिना मयोनीज के।
  • सॉस कम से कम खाएं।
  • रिफाइंड ऑयल का प्रयोग करें।

 

Read More Article on Weight-Loss in hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES16 Votes 48023 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर