पारिवारिक इतिहास से महिला को ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा अधिक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 11, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

प्रोस्‍टेट कैंसर से पीडि़त व्‍यक्ति के घर की महिलाओं को ब्रेस्‍ट कैंसर होने का खतरा अधिक होता है। यदि पिता, भाई या बेटे जैसे निकट संबंधियों को प्रोटेस्ट कैंसर है तो संभावना और भी बढ़ जाती है।

Breast Cancer in Hindiयह दावा हाल ही में हुए एक नए शोध में किया गया है। यह शोध अमेरिका में बारबरा एन्न कारमानोस कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसंधानकर्ताओं ने किया है।

इसके प्रमुख शोधकर्ता जेनिफर एल. बीबे-डिमर के अनुसार, स्तन कैंसर का जोखिम उन महिलाओं में अधिक होता है, जिनका प्रोटेस्ट कैंसर को लेकर किसी तरह का पारिवारिक इतिहास रहा हो। लेकिन जिन महिलाओं के पिता, भाई या बेटे को यह बीमारी रही हो, उनमें स्तन कैंसर का खतरा दोगुना बढ़ जाता है।

इसके लिए बीबे-डिमर ने वर्ष 1993 से 1998 के बीच वीमेंस हेल्थ इनिशिएटिव ऑब्जर्वेशनल स्टडी में पंजीकृत 78,171 महिलाओं का अध्ययन किया। अध्ययन की शुरूआत में इन महिलाओं को स्तन कैंसर नहीं था। लेकिन बाद में 2009 में इनमें से 3,506 महिलाओं को स्तन कैंसर से ग्रस्‍त पाया गया।

अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि पिता, भाई या बेटे को प्रोटेस्ट कैंसर होने की स्थिति में महिलाओं में ब्रेस्‍ट कैंसर होने का खतरा 14 प्रतिशत बढ़ जाता है। वहीं, यदि परिवार में प्रोटेस्ट और बेस्‍ट, दोनों तरह के कैंसर का खतरा होता है तो संबंधित महिलाओं में इसका खतरा 78 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

शोध के इन नतीजों से चिकित्सकों को मरीजों में कैंसर के खतरे के आकलन, जांच और उपचार में मदद मिलेगी। यह शोध "कैंसर" जर्नल में प्रकाशित हुआ।

 

Image Source - Getty

Read More Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES5 Votes 659 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर