परिवार में मोटापे का जीन्‍स तो जिम होगा बेअसर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 02, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

मोटापा आपकी समस्‍या नहीं है बल्कि यह आनुवांशिक समस्‍या है। यानी अगर आपका वजन अधिक है और इसे कम करने का प्रयास करने के बावजूद कम नहीं हो रहा है तो यह जीन की समस्‍या है।

Weight Loss Exercise in Hindiताजा शोध के मुताबिक अगर आपकी फैमिली में मोटापे के जीन्स हैं, तो एक्सरसाइज आपके लिए बेअसर साबित हो सकती है। इसी शोध में कुछ ऐसी औरतों पर अध्‍ययन किया गया, जिन्होंने 1 साल तक हर हफ्ते कम से कम 3 बार जिम किया हो।

इतनी एक्सरसाइज के बाद भी जिन औरतों की फैमिली में मोटापे के जीन्स थे उनका वजन बढ़ता गया। दूसरी तरफ जिनकी फैमिली में मोटापे के शिकार लोगों की संख्या कम थी, उन्होंने 1 साल में वजन कम हो गया।

एरिजोना यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 30 से 65 साल की उम्र की 84 महिलाओं के डीएनए सैंपल इकट्ठा किए। उन सभी डीएनए को मोटापा बढ़ाने वाले 21 जीन्स के साथ जांचा गया, फिर उन औरतों को वेटलिफ्टिंग के साथ-साथ मशीनों से भी तमाम व्‍यायाम कराये गये।

सभी को एक सा खाना खाने को कहा गया। लेकिन जिनमें मोटापे के जीन्स कम थे उनमें औसतन 3 पाउंड वजन आसानी से कम हो गया, लेकिन जिनमें मोटापे के जीन्स ज्यादा थे, उनमें औसतन 2.6 पाउंड का वजन अधिक पाया गया।

इससे यह साफ है कि हमारा डीएनए एक्सरसाइज पर प्रभाव डालता है। लेकिन मोटापे वाले जीन्स होने का मतलब यह नहीं कि आप वजन घटा नहीं सकते।


एक्सरसाइज से वजन घटाना बिलकुल संभव है, लेकिन अगर आपकी फैमिली लाइन में मोटापे के जीन्स हैं तो यह काम आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ब्रिटिश एक्सपर्ट्स के हिसाब से वेट ट्रेनिंग के मुकाबले एरोबिक एक्सरसाइज (जैसे जॉगिंग, साइकिलिंग और स्‍वीमिंग) वजन घटाने में ज्यादा कारगर हैं।

 

Image Source - Getty

Read More Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES4 Votes 824 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर