पेट में एसिड स्राव के कम होने से जुड़े तथ्‍यों के बारे में जानें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 05, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सूजन, गैस, पेट में खराबी पाचन संबंधी आम समस्‍या है।
  • भोजन को चबाते ही पेट में एसिड का स्राव शुरु हो जाता है।
  • तनाव भी आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करता है।
  • एसिड का इष्‍टतम स्‍तर जिंक के स्तर में वृद्धि करता है।

सूजन, गैस, पेट में खराबी, हार्टबर्न और अपच जैसे पाचन संबंधी कुछ समस्‍याएं दिखने में सामान्‍य लगती है, लेकिन यह पाचन तंत्र में कुछ समस्‍याओं को दर्शाती है। इनमें से कुछ समस्‍याएं पेट में एसिड के लो लेवल के कारण होती है। वास्‍तव में, हम सोचते हैं कि अपच, सूजन और यहां तक हार्ट बर्न पेट में एसिड के हाई लेवल के कारण होती है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ऐसा पेट में एसिड के लो लेवल के कारण होता है। जो खाना हम खाते हैं, वह जिसे एसिड के कारण टूटता है उसे हाइड्रोक्‍लोरिक नामक एसिड कहते है। यह एक शक्तिशाली एसिड है और आपका पेट इससे सुरक्षित रहता है और वहां एसिड की तीव्रता से आपके पेट को बचाने के लिए एक और परत निहित होती है। जब आप अपने भोजन को चबाते है तो पेट में एसिड का स्राव शुरु हो जाता है लेकिन जब आप उचित तरीके से अपने भोजन को नहीं चबाते तो पेट में एसिड का स्राव सही तरीके से नहीं होता है। इसलिए खाने को चबाना बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से पेट में लो एसिड स्राव से जुड़े तथ्‍यों के बारे में जानें।

acid secretion in hindi

पेट में लो एसिड स्राव से जुड़े तथ्‍य

तथ्य # 1

'एच पाइलोरी' नाम से जाना जाने वाला बैक्‍टीरिया पेट में एसिड के स्‍तर को कम कर, अल्‍सर और पेट की समस्‍याओं का कारण बनता है। हम में से लगभग आधे लोग इस बैक्‍टीरिया के विकास से ग्रस्‍त है।


तथ्य # 2

क्‍या आप जानते हैं कि तनाव भी आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करता है? तनाव फेफड़े, हृदय, मस्तिष्क और मांसपेशियों से रक्त को मोड़ कर आपके पाचन को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए दोपहर के हैवी भेाजन के बाद थोड़ी देर आराम करना बेहतर रहता है।


तथ्य # 3

जब आपके शरीर में जिंक की पर्याप्‍त मात्रा का अभाव होता है, तो आपके पेट की सुरक्षात्‍मक परत कमजोर हो जाती है और इससे आपके पेट में एसिड का स्राव कम होने लगत है।


तथ्य # 4

अंटासिड्स को बार-बार नहीं खाना चाहिए क्‍योंकि यह आपके पेट के एसिड के स्‍तर को बाधित करता है। यह प्रोटीन पंप को लागू करने में भी बाधा उत्‍पन्‍न करता है।


तथ्य # 5

जब आपके पेट में एसिड का पर्याप्‍त स्‍तर होता है, तो आपका शरीर प्रोटीन के टूटने, विषाक्‍त भोजन, फंगल विकास और इंफेक्‍शन को रोकने में बेहतर होता है और कुछ आइओनाइज मिनरल बेहतर अवशोषण और कुछ महत्‍वपूर्ण एंजाइमों को प्रोत्‍साहित करने में मदद करते हैं।


तथ्य # 6

पेट में एसिड के स्‍तर के कम होने पर अन्‍य समस्‍याओं जैसे अस्‍थमा, सीलिएक डिजीज, ऑटोइम्‍यून, एक्जिमा, हेपेटाइटिस, पित्‍ती, ल्‍यूपस, सोरायसिस, गॉल ब्‍लैडर डिजीज आदि की संभावना हो सकती है।


तथ्य # 7

एसिड का इष्‍टतम स्‍तर जिंक के स्तर में वृद्धि में शरीर की मदद करता है और आपके तनाव के स्‍तर को कम करता है।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Source : Getty

Read More Articles on Healthy Living in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES5 Votes 1172 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर