हाथों का फैट दूर करना है तो करें ये व्‍यायाम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 30, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हाथों पर भी चर्बी एकत्रित हो जाने से वे अजीब लगते हैं।
  • बटरफ्लाई एक्सरसाइज, अल्टरनेट हैमर कर्ल से होता है लाभ।
  • बटरफ्लाई एक्सरसाइज़ करने से जल्द ही हाथ टोन होते हैं।

शरीर पर अतिरक्त चर्बी सेहत के लिये हानिकारक होती है। साथ ही ये शरीर के लुक को भी खराब करती है। कई बार हाथों पर भी चर्बी एकत्रित हो जाने से न सिर्फ हाथ देखने में अजीब लगते हैं, बल्कि हाथ कमज़ोर भी होने लगते हैं। आमतौर पर हाथों पर चर्बी बढ़ने का मुख्य कारण टेस्टोस्टेरॉन का निम्न स्तर, वज़न का बढ़ना और एक्सरसाइज न करना आदि होते हैं। हालांकि बटरफ्लाई एक्सरसाइज, अल्टरनेट हैमर कर्ल तथा प्लांक आर्म एक्‍सरसाइज आदि के नियमित अभ्यास से जल्द ही हाथों का फैट दूर किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः अच्‍छी मसल्‍स चाहते हैं तो खाएं ये 5 बॉडीबिल्डिंग सप्‍लीमेंट्स

बटरफ्लाई एक्सरसाइज

बटरफ्लाई एक्सरसाइज़ कर न केवल हाथ टोन होते हैं, बल्कि आपके पूरे शरीर की चर्बी भी कम होती है। कमाल की बात तो ये कि इस एक्सरसाइज को घर पर बिना किसी मशीन के किया जा सकता है। बटरफ्लाई एक्सरसाइज करने के लिये सीधी खड़े हो जाएं और हाथों को सामने सीधा कर लें। अब अपने हाथों को कंधों तक लाएं हथेलियां जमीन की तरफ कर लें। इसके बाद हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं और एंटीक्लॉक वाइज़ घुमाएं। इसी तरह अब विपरीत दिशा में (क्लॉक वाइज़) फिर से इसे दोहराएं। अच्छे परिणामों के लिए कम से कम 4 से 5 हफ्तों के लिए बटरफ्लाई एक्सरसाइज़ करें।

 

Get Rid Of Arm Fat in Hindi

 

अल्टरनेट हैमर कर्ल

अल्टरनेट हैमर कर्ल करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और इसके बाद रीढ़ की हड्‌डी को पूरी तरह सीधी कर लें। इसके बाद अपने दोनों हाथों में डंबल्स को भीतर की ओर पकड़ लें। अब अपने दाएं हाथ को छाती तक ऊपर लाएं और फिर धीरे से नीचे लाएं। इसी प्रक्रिया को बाएं हाथ से भी दोहराएं।

इसे भी पढ़ेंः सिर्फ इन 3 एक्सरसाइज से पाएं बट का परफेक्ट आकार


आप प्लांक आर्म एक्‍सरसाइज भी कर सकते हैं। इस एक्‍सरसाइज से न सिर्फ बाजुएं बल्कि एब्स मसल्‍स भी मजबूत बनाती हैं। प्लांक आर्म एक्सरसाइज के लिए पेट के बल लेट जाएं और माथे को जमीन से छुला लें। इसके बाद अपने शरीर के अपर हाफ से अपनी कोहनी को आगे लाते हुए कोहनी को जमीन से और पैरों को पंजों के ऊपर को टिका लें और  पेट व जांघों को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source : © Getty Images

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES99 Votes 15564 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर