एक्‍सरसाइज को मजेदार बनाने के टिप्‍स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 19, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • व्‍यायाम के लिए सही वातावरण का होना जरूरी।
  • ड्रेस से पड़ता है कसरत पर असर
  • संगीत बढ़ाता है व्‍यायाम के लाभ
  • एसेसीरीज आपको करती है व्‍यायाम के लिए प्रोत्‍साहित

कसरत करता व्‍यक्तिआजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने लिए वक्त निकालना बहुत मुश्किल है। इस वजह से आए दिन लोग किसी ना किसी बीमारी से ग्रस्‍त हो जाते हैं।

 

ऐसे में सभी लोग अपने आपको फिट रखने के लिए काफी कुछ कर रहे हैं। योग, जिम और एरोबिक्स इसमें से सबसे ज्‍यादा प्रचलित तरीकों में से हैं। लेकिन किसी भी काम को अगर मस्ती के साथ किया जाए, तो वो बोझ नहीं लगता है और उसमें मजा भी आता है।


साथ ही योग व व्यायाम करने की सही विधि की जानकारी के साथ यदि आसपास का वातावरण और आउटफिट भी एक्सरसाइज के अनुरुप हो, तो एक्सरसाइज करना सकून भरा हो जाता है।

एक्‍सरसाइज को मजेदार कैसे बनाएं-

 

ड्रेस

एक्‍सरसाइज के दौरान आपकी ड्रेस ऐसी होनी चाहिये जो शरीर को कवर करने के साथ फ्री मूवमेंट में बाधा न बने, इससे आपको एक्‍सरसाइज करने में मजा आएगा। आप आराम का अनुभव भी करेंगे। स्ट्रचेबल फैब्रिक से बनी टीशर्ट व्यायाम के दौरान पहनने के लिये उपयुक्त होती है। पैरों में ट्रैक पैंट या किसी भी तरह की एक्सरसाइज पैंट पहन सकते हैं। एक्सरसाइज के दौरान हमेशा आरामदायक स्नीकर पहनें।


एसेसरीज

मेडिटेशन के दौरान लेदर, प्लास्टिक, रबड़, सिंथेटिक और मेटल से बनी एसेसरीज से परहेज करें। बेल्ट, चेन व इयरिंग में बी सिंथेटिक मेटीरियल का इस्तेमाल न करें। वैसे आउटफिट को रंग-बिरंगा बना के भी आप अपने एक्‍सरसाइज को मजेदार सा फील करवा सकते है।


एंजॉय करें

एरोबिक्स को आप काफी एंजॉय करेंगे। क्‍योंकि यह एक्सरसाइज ग्रुप में किया जाता है, जिससे फ्रेंड सर्कल भी बढ़ता है। इसके मूव्स भी डांस स्टेप्स जैसे होते हैं, जो बहुत मजेदार रहता है। एंटरटेंनमेंट के साथ एक्सरसाइज करने का अपना ही मजा है।

 

म्‍यूजिक

अगर आप बाहर दौड़ने भी जा रहे है तो अपने फोन से गाने सुनकर इसको मजेदार बना सकते है, अगर घर पर या एक्‍सरसाइज सेंटर में एक्‍सरसाइज कर रहे है तो म्‍यूजिक चलाकर ही एक्‍सरसाइज करें, इससे आप अपने एक्‍सरसाइज को इंजाय करेंगे।

 

इन तरीकों को आजमाकर अपनी कसरत को मजेदार बना सकते हैं। याद रखिए फिट रहने के लिए आपको व्‍यायाम करना जरूरी है और आप व्यायाम का पूरा लाभ उठा पायें, इसके ल‍िए जरूरी है कि आप उसका पूरा आनंद उठायें।

 


Read More Articles on Sports and Fitness in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES4 Votes 13710 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर