एक्‍सरसाइज करने से भी हो सकते हैं मुंहासे? जानें सच

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 10, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कुछ लोग मानते हैं कि एक्सरसाइज करने से भी मुंहासे हो सकते हैं
  • एक्सरसाइज करने से तो इस समस्या से और राहत मिलती है।
  • एक्सरसाइज और एक्ने के बीच क्या संबंध होता है।

युवावस्‍था में अक्‍सर हार्मोनों के परिवर्तन, कब्‍ज और तनाव भरी दिनचर्या के कारण मुंहासे अर्थात एक्ने होना आम बात है। इन अंदरूनी कारणों के साथ-साथ प्रदूषण और गंदगी जैसे बाहरी कारण भी एक्ने की समस्या के लिये जिम्‍मेदार होते हैं। कुछ लोग मानते हैं कि एक्सरसाइज करने से भी मुंहासे हो सकते हैं, लेकिन ये सरासर ये मिथ है। बल्कि एक्सरसाइज करने से तो इस समस्या से और राहत मिलती है। तो चलिये जानेंकि एक्सरसाइज और एक्ने के बीच क्या संबंध होता है।

जिम के दौरान क्‍या आपको भी बॉडी में होती है खुजली?

क्या हैं मुंहासे

मुंहासे शरीर के कई भागों में जैसे, चेहरे, पीठ, सीने और हाथ के बाजू आदि में निकलते हैं। लगभग 50 प्रश जवान महिलाएं और 25 प्रश पुरुषों को जवानी में यह समस्या निरंतर जकड़े रहती है। कई महिलाएं तो इनके कारण डिप्रेशन का शिकार हो जाती हैं। मुंहासे होने पर उसे कभी भी बार-बार छूना नहीं चाहिये और ना ही उसे फोड़ना चहिये क्‍योंकि इससे इनमें पनप रहे बैक्‍टीरिया इस तरह पूरे चेहरे पर फैल सकते हैं। इन्हें हटाने का सबसे अच्‍छा तरीका है कि आप घरेलू उपचार अपनाएं। नियमित व्यायाम से भी मुंहासों की समस्या में राहत मिलती है।

एक्ने और एक्सरसाइज

इलाज से बेहतर है कि समस्या ले बचाव किया जाए। एक्ने के मुख्य कारणों में हार्मोनों परिवर्तन, कब्‍ज और तनाव भरी दिनचर्या आदि शामिल होते हैं, और इन सभी से बचाव का प्रभावी तरीका है नियमित एक्सरसाइज। नियमित एक्सरसाइज, योग व ध्यान करने से न सिर्फ आपका पेट ठीक रहता है, बल्कि तनाव आदि समस्याओं से भी बचाव होता है व शरीर में रक्त संचार सुचारू रूप से होता है।

वहीं नियमित एकसरसाइज से शरीर में व्याप्ट टॉक्सिन पसीने के साथ बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा मुंहासे की समस्‍या का सबसे बड़ा कारण है पेट में गड़बड़ी। इसके लिए जरूरी है कि आप एक्सरसाइज के साथ-साथ अपने आहार पर नियं‍त्रण रखें। तला भुना एवं जंक फूड कम से कम खाएं। इसके साथ ही पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखें। पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं जिससे शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल सकें।

फेशियल करें

फेशियल भी एक प्रकार की फेस एक्सरसाइज ही है, जिसके जरिए त्वचा के डेड सेल को हटाया जाता है। एक्ने और ब्लैक हेड्स जैसी समस्याओं से बचने के लिए फेशियल एक कारगर उपाय है। लेकिन फेशियल के लिये बाजार में मौजूद क्रीम आदि के स्थान पर घरेलू चीजों का ही प्रयोग करें।

दिनचर्या में सुधार लायें, नियमित एक्सरसाइज या मेडिटेशन करें। इससे तनाव तो कम होगा ही साथ ही आपका शरीर भी स्वस्थ एवं तरोताजा रहेगा। एक्‍सरसाइज करने से शरीर में रक्‍त संचार भी सुचारू रहता है और मुंहासे नहीं होते।


ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Sports & Fitness

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES752 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर