गर्भावस्था के बाद कसरत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 20, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • गर्भावस्था के बाद स्लिम बनने के लिए व्यायाम करना जरूरी है।
  • व्यायाम एक ऐसा उपाय है जिससे आप फिर से छरहरी कांया पा सकते हैं। 
  • गर्भावस्था के बाद शिशु को स्तनपान कराना एक अच्छा व्यायाम हो सकता है।
  • वजन कम करने के लिए डॉक्टर से भी सलाह ली जा सकती है।

Woman doing exerciseआपने एक शिशु को जन्म दिया है, लेकिन आप इस बात से चिंतित भी है कि क्या गर्भावस्था के बाद फिट रह पाएंगी, क्या आप पहले जैसी स्लिम और सुंदर दिखेंगी। बच्चें के जन्म के बाद पहले जैसा दिखने के लिए आपको क्या करना होगा, तमाम तरह के सवाल आपके मन में उठते होंगे। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं। गर्भावस्था के बाद पहले जैसी चुस्तीं, फूर्ती पाने के लिए आप व्यायाम का सहारा ले सकती हैं। । ऐसे कौन से व्यायाम हो सकते हैं,जो आपको फिट रख सकते हैं, आइए जानें उनके बारे में।

हर महिला चाहती है गर्भावस्था के बाद दोबारा से पहले की तरह,फिट होना । आइए कुछ ऐसे ही व्यायाम के बारे में जानें, जिनसे आप पहले जैसे फिट हो सकती हैं। किसी भी प्रकार के व्यायाम की शुरूवात से पहले यह बात ध्यान रखें कि आपको टहलने जैसे हल्के-फुल्के व्यायाम करने हैं । इसके बाद आप दस ऐसे व्यायाम कर सकते हो जिससे आप अपनी मांसपेशियों को तो मजबूत कर ही सकते हैं,साथ ही फिट और हेल्दी भी रह सकती  हैं।

  1. यह व्यायाम शुरू करने के लिए, सबसे पहले पीठ के बल लेट जांए और गहरी सांस लें। सांस इतनी गहरी हो कि पेट की मांसपेशियों पर बल पड़े। उसके बाद धीरे-धीरे सांस छोड़े। इस एक्सरसाइज को प्रसव के बाद के शुरूआती दिनों में लगातार करें।
  2. पीठ के बल लेट जाएं पैरों को थोड़ा सा खोल कर रखें। धीरे-धीरे हाथों को ऊपर उठाएं लेकिन कोहनी मुडनी नहीं चाहिए। पैर भी जमीन पर टि‍काये रखें । फिर दोनों हाथों को वापिस जमीन पर ले आएं। इस एक्स रसाइज को कई बार दोहराएं। इससे आपकी मांसपेशी खिचेंगी और मजबूत भी होंगी।
  3. पीठ के बल लेट जाएं दोनों हाथों को साइड में रहने दें। धीरे-धीरे पैरों को उठाएं लेकिन पंजे और एडी को जमीन पर ही टिकाए रखें, कमर के हिस्से को भी उठाएं लेकिन हाथ और पैर नहीं उठने चाहिए।
  4. पीठ के बल लेट जाएं। हाथों को पेट पर रखें और पंजों, एडि़यों को जमीन पर टिका दें फिर पेट पर बल देते हुए सर और घुटनों को ऊपर करें लेकिन पंजे और एड़ी जमीन पर ही रहेंगे।
  5. पीठ के बल लेटकर दायें पैर को सीधा रहने दे और बांए पैर को उठाएं लेकिन ध्यान रखें आपके पंजे और एडी जमीन पर ही रहेंगे। हाथ को सीधा करते हुए घुटने तक ले जाएं लेकिन उसे टच न करें। साथ ही बांए ओर ही सर को ऊपर उठाएं और लेटें रहें। इसी एक्सरसाइज को अब दाएं पैर से करें।
  6. पीठ के बल सीधे लेट जाएं। हाथों को साइड में रहने दें। और एक पैर को ऊपर उठाएं लेकिन पंजे-एड़ी जमीन पर रहने दें। पेट पर बल देते हुए पैरों को जितना ऊपर हो सकें उठाएं।
  7. पीठ के बल सीधे लेटते हुए दोनों हाथों को सीधा रखें और एक पैर को बिना घुटना मोंड़े हवा में उठाए और बिना सिर उठाएं उसे जितना उठा सकते हैं उठाएं। यही एक्सरसाइज दूसरे पैर से भी करें।
  8. सीधे लेट जांए और कोहनियों को तकिए के उपर  रखें साथ ही बटक को ऊपर उठाकर पेट पर बल देते हुए गहरी-गहरी सांसे लें।
  9. पीठ के बल सीधे लेटते हुए दोनों हाथों को सीधा रखें और दोनों पैरों को बिना घुटना मोंड़े हवा में उठाए और बिना सिर उठाएं उसे जितना उठा सकते हैं उठाएं।
  10. पीठ के बल लेट जाएं और हाथों को सिर के नीचें रखें साथ ही पैरों को भी जमीन पर टिकाएं। पीठ के बल सीधे लेटे हुए पेट पर बल देते हुए पैरों करे जितना ऊपर उठा सकते हैं उठाएं।

इन दस एक्सारसाइज को धीरे-धीरे करें और चंद दिनों में ही आप अपने आपको पहले जैसा फिट पाएं। लेकिन ध्यान रहें सभी एक्सरसाइज को डॉक्टर्स की सलाह पर ही करें।

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES12 Votes 44551 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर