वियाग्रा के अधिक प्रयोग से हो सकता है स्किन कैंसर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 21, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

दुनिया भर के लगभग लाखों पुरुष वियाग्रा का इस्‍तेमाल कर रहे हैं, लेकिन शायद उन्हें ये जानकारी नहीं है कि वियाग्रा के खतरनाक साइड इफेक्ट भी हैं। हाल ही में हुए एक शोध से यह बात सामने आई है कि वियाग्रा स्किन कैंसर का कारण बन सकती है।

viagra in hindi

गौरतलब है कि 10 साल की अवधि के दौरान लगभग 25000 पुरुषों पर किए एक अध्‍ययन के अनुसार, जो पुरुष इरेक्टाइल डिस्फंक्‍शन की समस्‍या के लिए वियाग्रा का इस्‍तेमाल करते है, वह मेलेनोमा के उच्‍च जोखिम पर होते हैं। शोध इस बात की भी खोज कर रहे हैं कि कैसे इसमें ली जाने वाली खुराक और आवृत्ति मेलेनोमा जोखिम से जुड़ी है।

 

वियाग्रा आपके इरेक्‍शन के समय को बढ़ा देती है, जिससे कई तरह की परेशानियां खड़ी हो सकती हैं। गौरतलब है कि एक व्यक्ति को वियाग्रा के कारण लिंग खोना पड़ा। एक 66 वर्षीय कोलोम्बियन किसान को अपना लिंग खोना पड़ा क्योंकि उसने अपने गर्लफ्रैंड को खुश करने के लिए अत्यधिक मात्रा में वियाग्रा का सेवन किया था। लंबे समय तक इरेक्शन रहने पर जब डॉक्टर को उसने दिखाया तो पाया कि लिंग फट गया है और उसमें गैंग्रीन हो गया है। शरीर के दूसरे अंगों को बचाने के लिए डॉक्टर ने इस अंग को काटकर शरीर से अलग कर दिया।

 

शोध इस बात की पुष्टि भी करता हैं कि वियाग्रा से अंधापन हो सकता है। अत्यधिक मात्रा में वियाग्रा दवा का सेवन करने से धुंधला दिखता है, रंगों को पहचानने में असुविधा होती है और अधिक प्रकाश में देखने में मुश्किल होता है। एक शोध की रिपोर्ट के अनुसार कुछ पुरुषों ने वियाग्रा लेने के बाद विजन में आंशिक नुकसान का अनुभव किया।

 

इसके अलावा अचानक से सुनने की क्षमता को खो देने को वियाग्रा और नपुंसकता की दवाओं के इस्‍तेमाल के साथ जोड़ा जाता है। सीने में दर्द की समस्या भी हो सकती है। इसलिए वियाग्रा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Image Source : Getty

Read More Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 930 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर