दिल के रोगियों के लिए ज्‍यादा व्‍यायाम है खतरनाक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 14, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

chest pain in hindi व्‍यायाम को दिल के लिए अच्‍छा माना जाता है। और दिल के रोगी भी यही समझते थे कि व्‍यायाम से उनके दिल को फायदा होगा। लेकिन, अब इस थ्‍योरी के उलट एक नयी बात सामने आयी है। ऐसे मरीज जिन्हें एक बार दिल का दौरा पड़ चुका है, उन्हें क्षमता से अधिक व्यायाम करना महंगा पड़ सकता है।



शोधकर्ताओं का मानना है कि दिल के वैसे मरीज जिन्हें एक बार दिल का दौरा पड़ चुका हो, उनकी मौत दिल के दौरे से इसलिए हुई, क्योंकि वे क्षमता से अधिक व्यायाम कर रहे थे।


शोधकर्ता शारीरिक रूप से सक्रिय और एक बार दिल के दौरे का सामना कर चुके दिल के 2400 रोगियों का अध्ययन करने के बाद इस फैसले पर पहुंचे।



अमेरिका में लॉरेंस बार्कले नेशनल यूनिवर्सिटी के जीवन विज्ञान के पाउल टी.विलियम्स ने कहा, ''वैसे मरीज जिन्होंने प्रति सप्ताह 48 किलोमीटर से कम दूरी की दौड़ लगाई या टहलकर 73 किलोमीटर की दूरी तय की, वैसे लोगों की मौत में 65 फीसदी तक की कमी देखी गई।''



मायो क्लिनिक प्रोसिडिंग्स में प्रकाशित रपट में विलियम ने कहा, ''परिणाम से यह स्पष्ट हुआ कि दौड़ने या टहलने का लाभ एक सीमा तक ही मिला। प्रति सप्ताह 48 किलोमीटर या उससे ज्यादा की दौड़ से जोखिम बढ़ने का खतरा सामने आया।''


दिल के रोगियों के लिए व्यायाम एक सीमा तक ही लाभप्रद है। अगर उस सीमा को पार करते हैं, तो जोखिम बढ़ने का खतरा होता है।

Image Courtesy- Getty Images

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES716 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर