ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक से आपकी सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 29, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सॉफ्ट ड्रिंक में बहुत अधिक कैलोरी होती है।
  • ये चीनी युक्‍त पेय पदार्थ दांत करते हैं खराब।
  • इन पेय पदार्थों के सेवन से बढ़ता है डायबिटीज का खतरा।
  • मोटापे की बड़ी वजह होते हैं सोडा व सॉफ्ट ड्रिंक।

जो लोग सॉफ्ट ड्रिंक के आदी हैं और जब जहां मिल जाए इसे पीने में परहेज नहीं करते उनकी हालत तो और बुरी हो सकती है। इसलिए बेहतर होगा आप फ्रूट जूस, नीबू-पानी या ऐसा ही कोई नेचुरल पेय लें। हां, सॉफ्ट ड्रिंक्स का एक प्लस प्वाइंट जरूर है। अधिकतर सॉफ्ट ड्रिंक फ्लोराइड युक्त पानी के बने होते हैं, इसलिए दांतों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते, बल्कि दंत क्षय को रोकते हैं। आइए जानते हैं कि सॉफ्ट ड्रिंक से किस प्रकार के नुकसान हो सकते हैं।


soft drink

बढ़ता है वजन

हॉवर्ड यूनिवर्सिटी का दावा है कि अधिक चीनी युक्‍त पेय पदार्थों, जैसे सोडा, आदि मोटापे की बड़ी वजह हैं। करीब 600 मिली‍लीटर सोडा में 240 कैलोरी होती हैं। वहीं पौने दो लीटर सॉफ्ट ड्रिेंक में करीब सात कैलोरी होती हैं। जानकारों का दावा है कि यदि आप रोजाना कोला का एक कैन पीते हैं तो साल भर में आपका वजन साढ़े 14 पाउंड यानी करीब साढ़े छह किलो तक बढ़ सकता है। अधिक वजन से आपको डायबिटीज, कुछ प्रकार के कैंसर, अर्थराइटिस, दिल की बीमारी और स्‍ट्रोक आदि होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

हृदय रोग

अधिक वजन से आपको दिल की बीमारियां हो सकती हैं। लेकिन इसके साथ ही सोडा में मौजूद तत्‍व भी आपको बीमार बना सकते हैं। सोडा में मौजूद सोडियम और कैफीनी आपके दिल के लिए काफी खतरनाक होते हैं। सोडियम शरीर में तरलता रोकने का काम करता है, वहीं कैफीन से हृदयगति और रक्‍तचाप बढ़ जाता है। 2012 में प्रकाशित हुए एक विश्‍लेषण में 42 हजार पुरुषों पर अध्‍ययन करने के बाद कहा गया कि जिन पुरुषों ने रोजाना अधिक चीनीयुक्‍त एक सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन किया उन्‍हें दिल का दौरा पड़ने का खतरा उन लोगों के मुकाबले काफी अधिक रहा, जिन्‍होंने कभी सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन नहीं किया हो।


डायबिटीज

कई लोगों को महज एक कुकीज खत्‍म करने में काफी मशक्‍कत करनी पड़ती है। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि चीनी की लत बहुत बुरी होती है। अगर आप सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं, तो आपकी रक्‍त शर्करा काफी बढ़ जाती है, इसे संतुलित करने के लिए आपका शरीर इनसुलिन का अधिक निर्माण करने लगता है। इससे थोड़ी ही देर में आपकी रक्‍त शर्करा गिर जाती है और आप इस कमी को पूरा करने के लिए चीनी युक्‍त सोडा या अन्‍य पदार्थों का सेवन करने लगते हैं। समय के साथ इनसुलिन के प्रति असंवेदनशील हो जाती है, इससे आपको डायबिटीज का खतरा काफी बढ़ जाता है। वर्ष 2010 में डायबिटीज केयर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक रोजाना एक से दो सॉफ्ट ड्रिंक पीने वाले लोगों को डायबिटीज होने का खतरा 26 फीसदी बढ़ जाता है।

 

soft drink

दांतों की समस्‍या

यदि आप डेंटिस्‍ट के पास जाने से बचना चाहते हैं, तो सॉफ्ट ड्रिंक्‍स का सेवन कम कर दीजिए। आपके मुंह में पलने वाले बैक्‍टीरिया शुगर पर पलते हैं। वे इसे खाते हैं और ऐसे एसिड का निर्माण करते हैं जो दांतों के इनेमल को नष्‍ट कर कैविटी का‍ निर्माण करता है। डॉक्‍टरों का कहना है कि यदि आप सोडा पीने के फौरन बाद पानी से कुल्‍ला कर लें तो आप दांतों में लगने वाली कैविटी के खतरे को पचास फीसदी तक कम कर सकते हैं।


गाउट

गाउट वह परिस्थिति है जब शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड जमा हो जाता है। इससे जोड़ों में सूजन और जलन होने लगती है। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में नर्सेज हेल्‍थ स्‍टडी के 2010 में प्रकाशित एक विश्‍लेषण के मुताबिक एक शुगर ड्रिंक रोज पीने से गाउट का खतरा काफी बढ़ जाता है। इस शोध में 22 वर्षों तक 80 हजार महिलाओं का आकलन किया गया।

 

Image Courtesy - Getty Images

 

Read More Articles on Diet Nutrition in Hindi

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES5 Votes 13311 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर