ये 4 व्यायाम भविष्य में कम करते हैं हार्ट अटैक का खतरा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 09, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

अगर देखा जाए तो लोग सबसे ज्यादा दिल की बीमारियों से पीड़ित रहते हैं। जब तमाम तरह की दवाईयां खाकर और दूसरे काम करके भी पीड़ित को आराम नहीं मिलता तो वह धीरे धीरे हिम्मत हारने लगता है। जबकि दिल के मरीज व्यायाम कर भी अपनी इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। जी हां, हाल ही में हुए एक शोध में साफ हुआ है कि अगर सही तरीके से नियमित व्यायाम किया जाए तो बुढ़ापे में दिल के रोगों का खतरा बहुत कम रह जाता है। साथ ही दिल चुस्त-दुरुस्त भी रहता है। 

शोधकर्ताओं का कहना है कि व्यायाम से सबसे ज्यादा लाभ उठाने के लिए इसे 65 साल की उम्र से पहले से ही शुरू कर देना चाहिए। इससे व्यक्ति का दिल स्वस्थ रहने के साथ ही फिट भी रहता है। पहले के एक अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया था कि व्यायाम सप्ताह में चार से पांच बार किया जाना चाहिए।

शोध के सह-लेखक और यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास साउथवेस्टर्न मेडिकल सेंटर के प्रोफेसर व संस्थान के निदेशक बेंजामिन लीवाइन ने कहा, “हमारे दल द्वारा किए गए पिछले पांच सालों में किए गए अध्ययनों की श्रृंखला से पता चलता है कि व्यायाम की ‘खुराक’ ही जीवन के लिए मेरा नुस्खा है।” जो व्यक्ति नियमित व्यायाम करता है उसे भविष्य में हार्ट से संबंधित बीमारी होने के चांस बहुत कम हो जाते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें : ओनलीमायहेल्थ ऐप

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES694 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर