महिलाओं को खुश रहना सिखाती हैं ये बातें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 08, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हमेशा सकारात्मक सोच रखना मुश्किलों से लड़ना सीखाता है। 
  • जिस काम को करने से खुशी मिले वही काम करें। 
  • हर किसी के लिए खुशियों के मायने अलग होते हैं।
  • छोटी-छोटी बातों में खुश होना सीखें।

हर किसी के लिए खुशी के मायने अलग होते हैं। कुछ लोग खुशी को पैसे और ताकत से जोड़कर देखते हैं तो कुछ लोग छोटी-छोटी चीजों में भी खुशियां ढूंढ़ लेते हैं। जरूरी नहीं कि पुरुष को जिन बातों से खुशी मिलती हैं महिलाओं को भी वे बातें खुश करेंगी ही।


अपने परिवार को खुश देखना, अपना पसंदीदा काम करना या फिर घर को सजाना इस तरह की कई और बातें होती हैं जो महिलाओं को खुश होने का मौका देती हैं। अगर आप कामकाजी महिला हैं तो आपके द्वारा किया जाने वाला काम आपको खुश ही नहीं करता बल्कि आत्म संतुष्टि भी देता है कि आप हमेशा से जो करना चाहतीं थी आज वो कर रही हैं। कभी-कभी अपना पसंदीदा गाना सुनना भी इतनी खुशी दे जाता है। आइए जानें महिलाओं की उन बातों के बारे में जो उन्हें खुश रहना सिखाती है।

 

be happy

खुद पर भरोसा करें

अपने आप पर भरोसा करना आपके अंदर आत्मविश्वास जगाता है। जिन महिलाओं में आत्मविश्वास की कमी होती है वे खुद को ज्यादा समय तक खुश नहीं रख पाती हैं। हर महिला की यह चाहत होती है कि उसका कोई साथी हो लेकिन महिलाओं का आत्मनिर्भर होना भी बहुत जरूरी है। महिलाओं को अपने जीवन से जुड़े निर्णय खुद लेना सीखना चाहिए। इससे उनके अंदर आत्मविश्वास पैदा होता है जो उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। ध्यान रहें सपोर्ट की जरूरत हर किसी को होती है लेकिन सपोर्ट ऐसा ना हो कि जो आपके लिए नुकसानदेह हो जाए।


जीवन में आगे बढ़ें

जीवन में अच्छे और बुरे दौर दोनों आते हैं। बुरे दौर में भी मुस्कुराना आपकी लाइफ को और भी आसान बना देता है। खुश रहने वाली महिलाएं बीती हुई बातों पर रोने की बजाय आगे बढ़ना बेहतर समझती है। अपनी गलतियों पर रोने की जगह उनसे सबक लें और हंसते हुए जीवन में आगे बढ़ें। जीवन में वही काम करें जो आपको खुशी देता हो।

healthy food

 

अपना जीवन खुद संवारे

खुश रहने वाली महिलाएं अपना जीवन खुद बनाती है। इसमें कोई शक नहीं कि आपका जीवन आपके माता-पिता की देन है लेकिन इसे संवारना आपको ही है। अपनी आंखे बंद करें और सोचें ऐसी कौन सी चीजें आपको सबसे ज्यादा खुश करती हैं? आपको अपना जवाब आसानी से मिल जाएगा। उसके बाद वहीं करें जो आपका दिल कहता है। यकीन मानिए ये तरीका आपको हमेशा खुश रखने में मददगार साबित होगा।


परिस्थितियों का सामना करें

कोई मुश्किल परिस्थिति आने पर परेशान न हों, बल्कि उसका मुकाबला करें। अपने डर पर काबू पाएं। आपको अपने बारे में कुछ पसंद न हो तो आप उसे बदलने की ताकत रखती हैं, बस एक कोशिश की जरूरत है जो दिल से की जाए। जब आप ज्यादा परेशान हों, तो अपनी बात किसी दूसरे व्यक्ति को बताएं जिससे आप करीब हों और जो आपको समझता हो।

positive thinking

 

सकारात्मक सोच रखें

खुश रहने के लिए जरूरी है कि सकारात्मक सोच ही रखें। आप के आस-पास के लोग सकारात्मक सोच वाले हों यह सबसे ज्यादा जरूरी है। जब आप अच्छा सोचेंगी तो अपनी परेशानी से निकलने का रास्ता भी निकलेगा। खुश रहने के लिए किसी कारण को मत खोजिए, बल्कि छोटी-छोटी बातों में खुश होना सीखिए।

 

एक महिला अपने जीवन में कई रोल निभाती है। ऐसे में वो छोटी-छोटी बातों में अपनी खुशी ढूंढ लेती है जो कि उसे हमेशा खुश रखने में मददगार साबित होते हैं।

 

 

Read More Articles On Mental Health In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES17 Votes 3201 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर