बालों और त्वचा के लिए जरूरी विटामिन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 07, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

विटामिन हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं। ये न केवल हमारी सेहत के लिए जरूरी हैं, बल्कि ये हमारी खूबसूरती बनाए रखने में भी काफी मददगार होते हैं। आइये जानें कौन से विटामिन हमारी त्‍वचा और बालों की सुंदरता को बनाये रखने में अहम होते हैं।

सुंदर जवां महिला

 

खूबसूरत, कोमल त्वचा और लंबे, घने बालों की चाहत किसे नहीं होती। और इसके लिए आप कई प्रकार के उपाय भी करते हैं। परन्‍तु इसके लिए आपको ऊपरी खूबसूरती के साथ-साथ अंदर से भी खूबसूरत होना होगा। आपका स्वास्‍थ्‍य अच्छा होगा तभी आप खूबसूरत दिखेंगी। और यह तभी संभव है जब आप पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करेंगी। इन पोषक तत्‍वों में विटामिन भी शामिल है।

 

[इसे भी पढ़ें : शरीर के लिए जरूरी है विटामिन बी]

 

त्‍वचा को खूबसूरत, जवां और बालों को चमकदार और लंबा बनाने के लिए विटामिनों की भी जरूरत होती हैं। विटामिन की कमी के कारण बाल शुष्क और कमजोर हो जाते हैं। और त्‍वचा अपनी नमी खो देती है। नतीजा होता है, बालों और त्‍वचा की समस्याएं जैसे- रूखी, बेजान, खुरदरी और झुरियां वाली त्‍वचा साथ ही बाल झड़ना, शुष्क होना, डैंड्रफ, होना इत्यादि।

 

किसी भी आयु वर्ग के लोग विटामिनों का प्रयोग कर सकते हैं। सही तरीके से विटामिनों के इस्तेमाल से त्वचा की झुर्रियों, पिंपल्स, एक्ने और दाग-धब्बों के साथ-साथ बालों की समस्याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं।

 

कई शोध ये साबित कर चुके हैं कि बालों और त्‍वचा के स्‍वास्‍थ्‍य व सुंदरता के लिए विटामिन- ए, बी, बी-कॉम्‍पलेक्‍स, सी, डी, ई की आवश्यकता पड़ती है। आइए हम आपको बताते है कि कौन-कौन से ऐसे विटामिंस हैं जिनका उपयोग कर आप अपनी त्‍वचा और बालों को सुधार सकते हैं।

 

बालों और त्वचा के लिए जरूरी विटामिन

 

विटामिन 'ए'
विटामिन 'ए' बालों के लिए महत्वपूर्ण है। बालों को घना, लंबा और मुलायम बनाने के लिए भी विटामिन 'ए' खास है। इसके नियमित इस्‍तेमाल से बालों की चम‍क भी बढ़ती है। विटामिन-'ए' हमारी अच्छी त्वचा के लिए भी जरूरी है। विटामिन ‘ए’ त्वचा में आए ढीलेपन में कसाव लाता है। त्वचा को टूटने से बचाता है और झुर्रियों को दूर रखता है। विटामिन ‘ए’ के सेवन से त्वचा कोमल बनी रहती है। विटामिन-ए सबसे अधिक गाजर और दूध में मिलता है। परन्‍तु एक चीज ध्‍यान रखने योग्‍य है कि विटामिन 'ए' का जरूरत से ज्यादा मात्रा में सेवन गंजापन लाता है।

 

[इसे भी पढ़ें : विटामिन ए के लाभ]

 

विटामिन 'ई'
विटामिन 'ई' एक घुलनशील विटामिन है। इसमें पर्याप्‍त मात्रा में नमी होती है। यह नमी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होती है। विटामिन 'ई' एक एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो शरीर की मूलभूल जरूरतों को पूरा करता है। विटामिन 'ई' की मदद से आप त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं। यानी आपकी बढ़ती उम्र को पीछे धकेलने में भी विटामिन 'ई' मददगार साबित होता है। विटामिन 'ई' रूखी, बेजान और खूरदूरी त्‍वचा को स्‍मूद बनाता है। त्‍वचा के अंदर रिपे‍यरिंग करने की इसमें अद्भुत क्षमता होती है। विटामिन 'ई' से बाल तेजी से बढ़ते हैं। यह विटामिन शरीर के सेक्स हार्मोन एंड्रोजन को उत्प्रेरित करता है, जो बालों को सुंदर, घना, चमकदार बनाने में मदद करता है। विटामिन 'ई' सी फूड, शाक-सब्जियों, अं‍कुरित अनाज, बिनोले, एवोकैडो, मेवे व राजमा, फ्लेक्‍स सीड (अलसी), सोयाबीन और लो‍बिया में पाया जाता है।
 


विटामिन 'बी'
बी कॉम्पलेक्स की कमी के कारण बाल झड़ने और कमजोर होने लगते हैं। इसलिए विटामिन-बी लेना जरूरी होता है। बालों की चमक को बनाए रखने और सफेद होने से बचाने के लिए विटामिन बी कॉम्पलेक्स अच्छा रहता है। विटामिन-बी12 और बायोटिन भी बालों की सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं, लेकिन इसे शरीर खुद नहीं बना सकता। इसके लिए उसे भोजन पर निर्भर रहना पड़ता है। विटामिन बी त्‍वचा में चमक बनाने में मदद करता हैं। इससे त्‍वचा में नमी बनी रहती है। अंडे और चिकन से विटामिन-बी12 की भरपूर मात्रा में होता है। बादाम, टमाटर, प्याज और ओट्स खाने से बायोटिन का संतुलन बना रहता है।


विटामिन 'सी'
विटामिन 'सी' त्वचा में कोलेजन बनाने में मदद करता है। ये आपकी त्वचा को लचीला बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन-सी की कमी से त्‍वचा समय से पहले लटकने लगती है। बालों को शुष्क होने से बचाने के लिए विटामिन 'सी' अच्छा रहता है। यानी विटामिन 'सी' बालों के रूखेपन को दूर करता है। शरीर में विटामिन 'सी' की कमी हो जाने से बालों में रूखापन आ जाता है। सिर की त्वचा पर सूखी पपड़ी जम जाती है, जिससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं और बाल गिरने लगते हैं। इस विटामिन से सिर में रक्त-संचार बढ़ता है। विटामिन 'सी' अमरूद, टमाटर, सिट्रस फ्रुट्स, पपिता, लाल और पीली मिर्च भरपूर पर्याप्त मात्रा में होता है।

[इसे भी पढ़ें : विटामिन सी खाएं झुर्रियां भगाएं]

 

विटामिन 'डी'
बालों को स्वस्थ, हेल्दी, घना और लंबा बने रहने के लिए विटामिन 'डी' की भी आवश्‍यकता होती है। ये बालों को गिरने से रोकता है। असल में विटामिन 'डी' बालों को बढ़ने में काफी मददगार साबित होता है। यह अपने आप में आयरन और कैल्शियम को अवशोषित लेता है। आयरन की कमी भी बालों के गिरने की वजह होती है। विटामिन डी के लिए रोजाना कुछ देर के लिए सुबह-सुबह की हल्की धूप में घूमें। विटामिन डी की पूर्ति के लिए अंडे, अंडे का पीला भाग, मछली और दूध का सेवन करें।


विटामिन 'के'
विटामिन 'के' का उपयोग त्‍वचा के लिए कई प्रकार से लाभकारी हैं। विटामिन 'के' त्‍वचा के काले धब्‍बे और आंखों के आस पास के काले घेरे को दूर करता है। साथ ही यह त्‍वचा की इलास्टिसिटी में सुधार कर सकता हैं। इसके अलावा, यह विटामिन त्वचा के घाव और चोट के निशान दूर करने में मदद करता हैं। विटामिन बालों को भी स्वस्थ रखता है।  गाजर, पालक, हरी पत्तेदार सब्जियों में यह प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।


इस प्रकार से हम कह सकते है कि विटामिन सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा और और बालों के लिए भी लाभदायक हैं। इसलिए विटामिन युक्त खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करें।



Read More Articles on Beauty Personal Care in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES18 Votes 7793 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर