एक से दूसरे व्‍यक्ति में फैलता है, कोरोना वायरस

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 18, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ek se dusare vyakti me failta hai corona virus

कोरोना वायरस इंसान और जानवर दोनों में सांस संबंधी संक्रमण के लिए जाना जाता है।

 

अब से कुछ महीने पहले तक ये मालूम नहीं था कि कोरोना वायरस एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलने वाला वायरस है। मगर अब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बात की पूरी संभावना व्यक्त कर दी है।

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में जारी अपने बयान में कहा है कि कोरोना वायरस बेहद नजदीकी संपर्क में रहने वाले दो इंसानों में एक से दूसरे में संक्रमित हो सकता है।

 

फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस वायरस से संक्रमित एक और व्यक्ति की पहचान की है। मंत्रालय ने इस व्यक्ति के वायरस से संक्रमित होने का संभावित कारण एक व्यक्ति का दूसरे के संपर्क में आना माना है।

 

आमतौर पर कोरोना वायरस को निमोनिया और कभी-कभी किडनी फेल होने का कारण माना जाता है।

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने बयान में कहा है, “सबसे अधिक चिंताजनक बात यह है कि अलग-अलग देशों में मरीजों के अलग-अलग समूहों की गहन पड़ताल से यही बात पुष्ट होती है कि यह नया वायरस नजदीकी संपर्क के कारण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है.”

 

मगर विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी बयान में आगे कहा गया है, “अब तक यह देखने में आया है कि एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलने वाला यह वायरस कुछ छोटे समूहों तक ही सीमित रहा है और अब तक इस बात के पुख्ता सबूत नहीं मिले हैं जिससे पता चले कि यह समुदाय में व्यापक रूप से फैलने की क्षमता रखता है.”

 

 

Read More Articles on Health News in hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1361 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर