त्‍वचा जवां बनाये और रूप निखारे अंडे का फेस पैक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 16, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अंडे का मास्‍क दूर करता है चेहरे की झुर्रियां।
  • अंडे का मास्‍क लगाने से झाइयां भी होती हैं दूर।
  • इस मास्‍क को बनाना है बहुत ही आसान।
  • अंडे का मास्‍क लगाने से त्‍वचा होती है टाइट।

अंडा न केवल खाने में पोषक होता है, बल्कि यह आपकी त्‍वचा को भी टाइट बनाता है। यह एंटी-एजिंग भी है। अंडे का मास्‍क हमारी त्‍वचा को जवां निखार देता है। इससे त्‍वचा मजबूत नजर आती है और साथ ही झुर्रियां भी दूर होती हैं।

अंडे का मास्‍क ब्‍लेकहैड्स, झाइयां और अन्‍य तकलीफें भी दूर करता है। इससे आपकी त्‍वचा नाजुक और कोमल हो जाती है। और इस फेसमास्‍क को बनाने में ज्‍यादा जद्दोजेहद भी नहीं करनी पड़ती। इसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है।

 

किफायती सौंदर्य उत्‍पाद

अब अपनी त्‍वचा को नया निखार देने के लिए आपको ज्‍यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं। और न ही महंगे ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट पर पैसा लगाने की जरूरत है। आपके फ्रिज और रसोई में मिलने वाली कुछ चीजें आसानी से आपको इन तकलीफों से राहत दिला सकती हैं। और आपको टाइट, चमकदार और जवां त्‍वचा मिलती है।

egg face pack


अंडे के मास्‍क के फायदे

अंडे हमारी त्‍वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें कुदरती विटामिन, न्‍यूट्रीएंट्स, प्रोटीन और फैटी एसिड होते हैं। ये सब चीजें हमारी त्‍वचा को रिपेयर करने में मदद करती हैं। इनसे त्‍वचा की तकलीफें दूर होती हैं और रोम छिद्र खुलते हैं। लटकती और बेजान त्‍वचा जैसी समस्‍यायें भी इससे दूर होती हैं। अंडे की सफेदी में बैक्‍टीरिया मारने वाले तत्‍व होते हैं, जो एक्‍ने और पिंपल जैसी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करती हैं। यह दाग-धब्‍बों और निशानों को दूर कर आपको बेदाग निखार पाने में मदद करता है। इस मास्‍क में नींबू और शहद मिलाने से आपकी त्‍वचा और निखर जाती है।

किन चीजों की है जरूरत

 

  • 1 अंडा
  • नींबू
  • शहद
  • टिशू पेपर
  • ब्रश

 

कैसे बनायें एग मास्‍क

सबसे पहले अंडे को एक कटोरी में तोड़ लें। इसमें आधा चम्‍मच नींबू का रस और एक चम्‍मच शहद मिला लें। इस मिश्रण को अच्‍छी तरह मिला लें।

 egg face pack

कदम दर कदम


1. माइल्‍ड क्‍लींजर से अपना चेहरा धोयें और फिर उसे सुखा लें।
2. बंद रोम छिद्रों को खोलने के लिए चेहरे पर स्‍टीम लें। इससे मास्‍क आपके चेहरे के भीतर तक जाकर त्‍वचा को भीतरी निखार देगा।

3. नींबू का टुकड़ा लेकर उसे अपने चेहरे पर कसकर रगड़ें। नाक, ठोड़ी और माथे पर इस टुकड़े को खासतौर पर रगड़ें।

4. अंडे का मास्‍क चेहरे पर लगाने से पहले अपने बालों को अच्‍छी तरह बांध लें।

5. अब ब्रश की मदद से अंडे के मास्‍क की एक परत अपने चेहरे पर लगायें। और फौरन इस हिस्‍से को टिशू पेपर के छोटे से टुकड़े से कवर कर दें।


6. जब तक पूरे चेहरे पर मास्‍क न लग जाए, तब तक इस प्रक्रिया को दोहराते रहें।

7. टिशू पेपर को पांच मिनट तक सूखने दें। इसके बाद अंडे के मास्‍क की एक लेयर और लगायें।


8. पहले की ही तरह अंडे के मास्‍क के ऊपर टिशू पेपर लगाते रहें। इस फेस मास्‍क को बीस मिनट तक छोड़ दें। इतनी देर में यह पूरा अच्‍छी तरह सूख जाएगा।

9. धीरे-धीरे टिशू पेपर उतारें। ध्‍यान रहे टिशू पेपर ऊपर की ओर उतारें। ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। और इसके बाद गुलाब जल में रूई डुबोकर उससे अपना चेहरा साफ करें।

10. इसके बाद किसी माश्‍चराइजर से सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे की मसाज करें। इससे आपकी त्‍वचा हेल्‍थी, नमीयुक्‍त और चमकदार बनी रहेगी।


Image Courtesy- imbbpullzone.laedukreationpvt.netdna-cdn.com/getty images

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES599 Votes 28519 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर