मेथी के लड्डू से ब्‍लड शुगर को करें नियंत्रित

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 12, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है मेथी का लड्डू।
  • इससे कम हो जाती है ब्लड में शुगर के सोखने के प्रक्रिया।
  • इन्सुलिन के उत्पादन को बढ़ाकर करता है शुगर को कंट्रोल।
  • रोगी का शुगर लेवर ज्यादा होने पर ना करें इसका सेवन।

मेथी में बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं। मेथी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, नियासिन, पोटेशियम, आयरन, और एल्कलॉयड होते हैं। मेथी मधुमेह ग्रस्त लोगों के लिए वरदान स्वरूप है। ये ब्लड शुगर को निंयत्रित करने में भी मददगार होती है। वैसे तो मेथी का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है लेकिन इसका लड्डू बनाकर सेवन करने से इसका कड़वापन दूर हो जाता है। इससे खाने में भी आसानी होती है।
Blood Sugar in Hindi

कैसे बनायें मेथी का लड्डू

50 ग्राम मेथी, 250 ग्राम होल वीट फ्लाउर, 1 बड़ा चम्मच गोंद, 200 ग्राम गुड़ (चीनी न लें), 1बड़ा चम्मच घी लें। मेथी को कम आंच में सुनहरा होने तक भूरा रंग का होने तक भूनकर अलग रख दें। होल वीट फ्लाउर में घी डालकर उसको भी भूरा होने तक भूनें। घी में गोंद को डालकर तेज आंच में से उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें। अब मेथी, वीट फ्लाउर और गोंद में गुड़ डालकर भून लें और फिर उसको पीस लें। इस मिश्रण के छोटे-छोटे गोले बना लें।

आप इस मिश्रण में एक छोटा चम्मच सूखा अदरक पावडर भी डाल सकते हैं, जिससे वह और भी हेल्दी बन जाता है। मेथी का लड्डू मेथी से बना होने के कारण सोल्युबल फाइबर का स्रोत होता है। इसलिए यह ब्लड में शुगर के सोखने के प्रक्रिया को कम करता है। मेथी में एमिनो एसिड होता है जो इन्सुलिन के उत्पादन को बढ़ाकर डाइबीटिज को कंट्रोल करने में मदद करता है। टाइप 2 के मधुमेह रोगियों के लिए यह काफी लाभकारी होता है।
Methi ke Laddoo in Hindi

मेथी के लड्डू के दूसरे फायदे

मेथी के दानों में गैलाक्टोमेनन के गुण के कारण वह दिल के दौरा पड़ने के खतरे को कम करने में मदद करता है। मेथी पोटेशियम का सबसे अच्छा स्रोत होता है जो सोडियम के प्रभाव को कम करके दिल के हृदय गति और रक्त चाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। मेथी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। मेथी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। साथ ही कब्ज़ से भी राहत दिलाता है। मेथी का फाइबर शरीर से विषाक्त पदार्थ टॉक्सिन्स को निकालने में सहायता करता है। इस प्रक्रिया के द्वारा वह कैंसर से कोलोन के म्युकस मेमब्रेन की रक्षा करता है।

जिन लोगों का डायबिटीज अनियंत्रित है और जो महिलायें गर्भवती हैं, वे इस लड्डू को न खायें। अनियंत्रित डायबिटीज में भिगोया हुआ मेथी ले सकते हैं। ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलायें दिन एक या दो लड्डू ले सकती हैं, इससे शरीर में दूध की मात्रा बढ़ती है।

 

Image Source - Getty

Read More Articles on Diabetes in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES57 Votes 11143 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर