मनोदशा का यादाश्त पर असर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 18, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

हमारे मनोदशा का हमारी यादाश्तपर थोड़ा या बिलकुल न के बराबर प्रभाव होता है । ऐसा एक शोध में देखा गया है जो की जर्नल आफ कंस्यूमर रिसर्च में छपा था।

Manodasha ka yaddashta par prabhavइस शोध का आधार यह था की व्यक्ति का आकस्मिक मनोदशा या मनोदशा जो की व्यक्ति का किसी घटना के दौरान होता है व्यक्ति की यादाश्त को प्रभावित नहीं कर्ता है जब तक की व्यक्ति में वो मनोदशा हमेशा के लिए न बन जाए ।

 

[इसे भी पढ़ें : अवसाद मिटा देता है एहसासों में फर्क करना]

 

इस शोध के लिए लोगो के एक दल को एक पेंटिंग दिखाई गयी। आकस्मिक मनोदशा का पेंटिंग के मूलांकन के ऊपर प्रभाव देखने के लिए प्रतियोगियों को एक दुखित कहानी सुनाई गयी और उनसे फिर बाद में प्रश्न पूछे गए जो की गर्भधारण की हुई घोड़ी पर हुए अत्याचार के ऊपर आधारित थे।

 

उसके बाद आधे प्रतियोगियों को तस्वीर का मूलांकन करने को कहा गया ।बाकी के दल को जाने के लिए कहा गया ।पांच दिन के अंतराल के बाद इस अध्ययन के सारे प्रतियोगी को ईमेल के द्वारा संपर्क किया गया और इसमें उनसे पूछा गया की क्या वे उस तस्वीर की एक प्रतिलिपि अपने घर में रखना चाहेंगी ।यह पाया गया की वो लोग जिन्होंने उस तस्वीर का मूलांकन नहीं किया उन्होंने उस तस्वीर को ज्यादा मूल्यांकित किया बजाय उनके जिन्होंने उसका पहले मूलांकन किया था ।

 

[इसे भी पढ़ें : कैसे रखें याद्दाश्‍त को दुरुस्‍त]

 

इसलिए वह मनोदशा जिसमे की आप एक रेस्तरां में लंच के लिए घुसे हैं वह आपके वहां फिर से जाने के निर्णय को प्रभावित नहीं करेगा जब तक की आप वहां की सुविधाए और खाने के बारे में वहां पर किये गए प्रश्न का कोई ऊतर नहीं देंगे ।

 


इसलिए जो भी निर्णय हम अपनी यादाश्त के बलबूते पर लेते हैं वे हमारे मनोदशा से प्रभावित नहीं होते हैं जिसमे की हम तब थे जब उस चीज़ की हममे यादाश्त बन रही थी ।पर ऎसी घटना में मनोदशा एक बहुत ही बड़ा किरदार निभा सकता है जब हम उस दशा का वहीँ पर मूलांकन करने लगे ।

 

 

Read More Articles on Mental Health in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES3 Votes 12942 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर