शिशु के पेट को दुरस्‍त रखता है मां का अजवाइन खाना

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 03, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • नवजात शिशु मां के दूध पर निर्भर होते हैं।
  • शिशु बहुत सारी हवा अंदर निगल लेता है।
  • नानी-दादी आजवाइन चबाने का सलाह देती हैं।

गैस की समस्‍या न केवल बड़ों को बल्कि बच्‍चों को भी परेशान कर देती है। हालांकि, छोटे बच्चे सबसे अधिक पेट में बनने वाले गैस की समस्या से परेशान होते हैं क्योंकि, नवजात शिशु मां के दूध पर निर्भर होते हैं, ऐसे में अगर मां कोई गैस बनने वाली या चटपटी और तीखी चीजें खा लेती हैं तो इसका सीधा असर बच्चे के ऊपर पड़ता है।

 ajwain in hiindi

इसे भी पढ़ें : घर बैठे बच्‍चे के पेट से गैस का ईलाज कैसे करें


गैस आपके शिशु के पेट में जमा हवा को कहते है। मां की चटपटी चीजें खाने के अलावा दूध पीते समय दूध के साथ-साथ शिशु बहुत सारी हवा अंदर निगल लेता है। यहां तक कि वह रोते समय और सांस लेते समय भी हवा अंदर गटक सकता है। पेट के अंदर गैस होने से शिशु बहुत ही असहजता महसूस करता है। गैस अंदर जाने से शिशु पर्याप्त दूध पीएं बिना ही पेट भरा-भरा सा महसूस होता है। पेट के अंदर गैस होने से शिशु को बहुत असहजता भी हो सकती है। लेकिन परेशान न हो क्‍योंकि अगर मां अजवाइन का सेवन करती है तो बच्‍चा पेट दर्द से बचा रह सकता है, आइए जानें कैसे।  

नवजात के पेट दर्द के लिए मां का अजवाइन खाना  

आपने देखा होगा कि नवजात को पेट संबंधी परेशानी होने पर अक्सर मां को नानी-दादी आजवाइन चबाने का सलाह देती हैं। यहां तक कि डिलीवरी के बाद मां को अजवाइन का पानी पीने के लिए भी कहा जाता है क्‍योंकि यह मां और नवजात दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। जी हां अजवाइन मां के दूध के द्वारा नवजात के शरीर में पहुंचकर फायदा पहुंचाता है और नवजात के पेट से जुड़ी सभी समस्‍याओं को दूर करता है।

अजवाइन औषधीय गुणों का भंडार है तभी तो रसोईघर के साथ ही आयुर्वेद में भी इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है। अजवाइन न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्क‍ि यह आपको पेट से जुड़ी की बीमारि‍यों को भी दूर रखने में मदद करता है। गैस के लिए तो यह एक आश्चर्यचकित हर्बल दवा है।इसका उपयोग पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने वाले पाचक व चूर्ण में किया जाता है। यह उल्टी-दस्त, जोड़ों का दर्द, कफ और पेट के कीड़े से परेशान लोगों के लिए लाभकारी होता है। अजवाइन अलग-अलग तरीके से उपयोग में आता है। आप चाहे तो इसे चबाकर खा सकते हैं या फिर पीसकर पाउडर बनाकर या इसे पानी में उबालकर भी इसका सेवन किया जाता है।

इसे भी पढ़ें : अजवाइन के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

अजवाइन के अन्‍य लाभ

  • पेट खराब होने पर अजवाइन चबाकर खायें और उसके बाद एक कप गर्म पानी पी लें, तुरंत फायदा होगा।
  • पेट में गैस होने पर हल्दी, अजवाइन और एक चुटकी काला नमक का पाउडर बना कर खाने से फायदा होता है।
  • खाना पचने में दिक्कत महसूस होने पर मट्ठे के साथ अजवाइन लेने से आराम मिलता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source : Shutterstock.com  

Read More Articles on Parenting in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES430 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर