एक्टिव रहना है तो खायें डॉर्क चॉकलेट

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 01, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

चॉकलेट खाना बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को बहुत पंसद होता है। पर सेहत का ध्यान रखते हुए सभी चॉकलेट्स ना खाने की हिदायत देते है। हालांकि एक शोध के मुताबिक डार्क चॉकलेट खाने से हमारे शरीर को कई तरह के फायदे मिलते है किंगस्टन यूनिवर्सिटी में स्पोट्र्स न्यूट्रिशियन के अनुसार  डार्क चॉकलेट खाने से व्यक्ति पहले से ज्यादा एक्टिव हो जाता है।

यूनिवर्सिटी ने शोध में पाया कि दो वीक तक जिन साइक्लिस्ट पर डार्क चॉकलेट लेने के लिए कहा उनके एनर्जी लेवल में काफी इजाफा हुआ, वहीं व्हाइट चॉकलेट खाने में सामान्य असर ही हुआ। वे राइड करने के दौरान कम ऑक्सीजन लेने लगे। साथ ही ज्यादा डिस्टेंस कवर करने लगे। साइक्लिस्ट्स ने माना कि इससे उनकी परफॉर्मेंस में इजाफा हुआ है।

दरअसल, डार्क चॉकलेट में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो हमें चुस्त और फुर्तीला बनाते हैं। डार्क चॉकलेट में शुगर की मात्रा कम होती है, ऐसे में यदि कभी आप लो फील कर रहे हों तो उस दौरान ये आपके लिए अच्छी होगी। डार्क चॉकलेट एंटी ऑक्सीडेंट भी होती है, जो एनर्जी बरकरार रखती है। इसी तरह डार्क चॉकलेट में एपिकैपचिन पाया जाता है, जो नाइट्रिक ऑक्साइड को रिलीज करता है, जिससे व्यक्ति को एक्टिव बनने में मदद मिलती है। चॉकलेट्स खाने से ह्यूमन बॉडी पर कई इफेक्ट्स पड़ते हैं। इससे वेन और ऑट्रीज में ब्लड लो इ प्रूव हो जाता है। साथ ही ये मसल्स सेल्स को ज्यादा ब्लड शुगर लेने के लिए एनकरेज करती हैं, जिससे इंसान को एनर्जी मिलती रहे।


चॉकलेट्स वेट बढ़ाने में भी सहायक होती है।  सही मात्रा में डार्क चॉकलेट खाई जाए तो वो फायदा करेगी। 40 ग्राम डार्क चॉकलेट्स एक आइडियल मात्रा है।

 

Image Source-Getty

Read more article on Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES735 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर