आंखों के नीचे काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए खाएं ये आहार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 09, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • पौष्टिक आहार की कमी से होते हैं आंखों के नीचे काले घेरे।
  • हरी पत्‍तेदार सब्‍जियों के नियमित सेवन से होता है लाभ।
  • लहसुन और प्‍याज खाने से भी दूर होती है काले घेरों की समस्या।  
  • सुबह नाश्ता न करना और अधिक तनाव भी हैं समस्या के कारण।

कितना कुछ कहती हैं आपकी आंखें। बिना बोले ही बयां कर देती हैं आपके दिल का हाल। आपकी आंखें ही दूसरे व्‍यक्ति को आपके व्‍यक्तित्‍व का अहसास कराती हैं। शायरों ने आंखों की गहरायी मापने में कितने पन्‍ने स्‍याह कर दिए। लेकिन, इन्‍हीं झील सी खूबसूरत आंखों के नीचे काले घेरे हो जाएं तो यह आपके लिए चिंता का सबब हो सकता है। यह कमजोरी और उम्र के असर के लक्षण हो सकते हैं।

Under Eye Dark Circles


क्‍यों होते हैं आंखों के नीचे काले घेरे

आंखों के नीचे काले घेरे होने के कई कारण होते हैं। जैसे पौष्टिक आहार की कमी, खून की कमी, नींद पूरी न होना और धूम्रपान व अधिक तनाव आदि। कई बार पतले होने की चाह में बहुत ज्यादा डाइटिंग करने से भी यह समस्या हो जाती है। आपको चाहिए कि स्‍वस्‍थ आहार अपनायें और अपनी दिनचर्या भी संतुलित रखें। इससे आपका शरीर स्‍वस्‍थ रहेगा।

 

आहार रखें दुरुस्‍त

अपना आहार दुरुस्‍त रखें। आहार में दूध, दही, हरी सब्जियां, दालें, पनीर और विटामिन ए से भरपूर चीजें जरूर शामिल करें। आप डॉक्टर से सलाह लेकर रोजाना वीटामिन-ई और ए भी ले सकते हैं। आइये जानते हैं कि कौन से आहार लेने से आंखों के नीचे काले धब्बों की समस्या से बचा या निजात पा सकते हैं।

 

लाल-पीले हों आपके फल

गाजर, चुकंदर और आम, पपीते जैसे पीले फलों को अपने आहार में शामिल करें। इनमें केरोटिन भरपूर मात्रा में होता है, जो आंखों के नीचे काले धब्बों से बचाने और उनकी रोशनी दोनों के लिए अच्छा होता है। आंखों की चमक बढ़ाने के लिए विटामिन 'ए' से भरपूर आहार लेना भी जरूरी है।

 

हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां खाएं

आंखों के नीचे से काले घेरे हटाने के लिए पालक, पत्‍ता गोभी तथा हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां खाना बेहद जरूरी है। इनमें कैरोटिनॉइड होता है। कैरोटिनॉइड पीले रंग का पदार्थ होता है और यह मैक्‍युला (आंख के अंदर रेटीना का एक भाग) को बचाता है। हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां न सिर्फ आंखों बल्कि पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं। गाजर और शिमला मिर्च हरी, लाल, पीली और नारंगी रंग की सब्‍जियों और फलों में भी अच्‍छा पोषण होता है। और इनमें विटामिन सी व ए भी भरपूर मात्रा में होता है।

 

लहसुन और प्‍याज खाएं

लहसुन और प्‍याज में सल्‍फर प्रचुर मात्रा में होता है जो आंखों के लिये एंटीऑक्‍सीडेंट बनाता है। किसी भी रूप में नियमित लहसुन और प्‍याज खाने से आंखों के नीचे काले घेरे नहीं पड़ते और इनकी रोशनी भी तेज होती है।

 

ड्राई फूड्स लें  

ड्राई फूड्स खाने से शरीर को विटामिन मिलता है और कोलेस्‍ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है। ड्राई फूड्स खाने से सेलुलर मेम्‍बरेन भी स्थिर बना रहता है। इनके नियमित सेवन से लीवर से विटामिन ए आंखों के प्रयोग के लिये इस्‍तेमाल करने में मदद मिलती है। सर्दियों में तो आप रोज काजू, पिस्ता, बादाम और अंजीर जैसे ड्राई फूड्स खाना बेहद फायदेमंद होता है।

 

सोया मिल्‍क व अंडे

सोया मिल्‍क में वसा कम और प्रोटीन ज्यादा होता है। साथ ही इसमें जरूरी फैटी एसिड, विटामिन ई और सूजन कम करने वाले तत्‍व भी होते हैं, जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। आंखों के नीचे काले घेरों से बचने के लिए रोजाना अंडे भी खाने चाहिए। अंडों में अमीनो एसिड, प्रोटीन, सल्‍फर, लैक्‍टिन, ल्‍युटिन, सिस्‍टीन और विटामिन बी-2 होता है। जो बेहद फायदेमंद होता है।

 

हफ्ते में दो बार मछली खाएं  

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो छोटी-छोटी खून की नलियों को खराब होने से बचाता है। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में दो दिन मछली जरूर खाएं।

 

पानी और जूस

खूब पानी पियें। शरीर में पानी की कमी होने से भी डार्क सर्कल हो सकते हैं। पानी कम पीने से शरीर में रक्त का प्रवाह ठीक से नहीं हो पाता और आंखों के नीचे की नसों को पूरा खून नहीं मिल पाता, जिस कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं। इसलिये खूब सारा पानी और ताजा फ्रूट जूस पीजिये। कोशिश करें की डिब्बा बंद जूस न पियें।

 

डेयरी प्रोडक्ट्स

अपने आहार में डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, पनीर व चीज आदि शामिल करें। इनसे आपके शरीर को जरूरी पौष्टिक पदार्थ मिल जाते हैं। इससे आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्‍स नहीं पड़ते और सेहत भी दुरुस्‍त रहती है।

 

अक्सर देखा जैता है कि कुछ लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते। जिस कारण आंखों के नीचे काले धब्बे पड़ जाते हैं। सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी है, फिर चाहे नाश्ता हल्का-फुल्का ही क्यों न हो। दिन में भूख लगने पर भी भूखा नहीं रहना चहिए, आप दूध के साथ एक सेब या जूस आदि ले सकते हैं। ज्यादा सोचने या तनाव व चिंता से भी आंखों के आसपास काले धब्बे पड़ जाते हैं। इससे बचने के लिए आप रोज योग भी कर सकते हैं।

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES166 Votes 9048 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर