पतला होना चाहते हैं तो प्रोटीन खाएं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 24, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

patla hona chahate hai to khaye khob protein

मेलबर्न। अगर आप पतला बनना चाहते हैं और अपने बढ़ते वजन से परेशान होकर खानपान व कैलोरी में कटौती कर रहे हैं तो उसे बंद कर दीजिए और ज्यादा मात्रा में प्रोटीन खाना शुरू कर दीजिए। नए शोध का दावा है कि भोजन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने से आपका वजन कम होने लगेगा।

‘पीएलओएस वन’जर्नल की खबर के मुताबिक, यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के हाल ही में आए एक अनुसंधान के मुताबिक अगर आपके भोजन में प्रोटीन की मात्रा कम है तो आप ज्यादा मात्रा में कैलोरी लेने लगते हैं और आपकी ज्यादा से ज्यादा नमकीन खाने की इच्छा होने लगती है। साथ ही उन्होंने पाया कि भोजन में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होने पर लोगों को भूख कम लगती है जिससे आप ज्यादा वसा और काबरेंहाइड्रेट खाने से बचते हैं।

इस अनुसंधान के माध्यम से यह बात पहली बार सामने आई है कि भोजन में प्रोटीन की मात्रा भूख और भोजन की कुछ मात्रा को घटाती है। और यह पूरी दुनिया के लिए बीमारी का शक्ल ले चुके मोटापे से बचने का बेहद अच्छा तरीका है। प्रमुख शोधकर्ता डॉ. एलिसन गॉस्बी के अनुसार, ‘मनुष्यों में प्रोटीन के प्रति विशेष भूख होती है लेकिन जब भोजन में इसकी मात्रा कम होती है, तब इसकी भूख ज्यादा ऊर्जा की मांग करती है। इसके चलते काबरेहाइड्रेट अधिक खाया जाता है जो मोटापे को जन्म देता है।’


आपके भोजन में प्रोटीन की मात्रा कम है तो आप ज्यादा मात्रा में कैलोरी लेने लगते हैं और आपको ज्यादा से ज्यादा नमकीन खाने की इच्छा होने लगती है

Write a Review
Is it Helpful Article?YES28 Votes 14400 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • ashok kumar07 Jan 2012

    protine ke liye kaun sa aahar lena shuru kiya jaye, aur kaun sa nahi khaya jaye pl. repply me.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर