ढेरो रोगों का 1 प्राकृतिक उपचार 1 अंजीर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 05, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

- कब्ज से मिले मुक्ति।
- मुंह से बदबू खत्म करे।
- कील-मुंहासों से राहत दे।

ताजे अंजीर जैसा स्वाद शायद ही किसी अन्य फल में हो। जहां एक ओर पूरे साल अंजीर बाजार में कम संख्या में मौजूद होते हैं, वहीं दूसरी ओर पूरे साल सूख अंजीर बाजार में मौजूद रहते हैं। अंजीर की अलग-अलग किस्में मौजूद हैं। सभी एक दूसरे से भिन्न होते हुए भी सभी तरह के अंजीर प्राकृतिक स्रोतों से भरपूर हैं। यही कारण है कि यदि अंजीर के लिए कहा जाए कि इसके पास ढेरो प्राकृतिक उपचार मौजूद है, तो गलत नहीं होगा।

इसे भी पढ़ेंः अंजीर है आपके शरीर के हर दर्द का इलाज, ऐसे आजमाएं!

figs

मुंह में हुए छालों के लिए

स्टाइलक्रेजडाटकाम की मानें तो मुंह में यदि आपके छाले या कोई अन्य किस्म की बीमारी है तो आप अंजीर के पत्तों को मुंह में रख सकती हैं। इसके दो-तीन पत्ते चबाने के कुछ देर बार गरारे कर लें। आप महसूस करेंगी कि मुंह में मौजूद गंदगी गरारे के दौरान बाहर निकल गई है। इसके अलावा यदि मुंह से बदबू या छाले जैसी कोई समस्या है तो उससे भी आपको आराम मिल सकता है।

किडनी स्टोन के लिए

अंजीर एक ऐसा प्राकृतिक स्रोत है जिसके सेवन से आप किडनी में मौजूद स्टोन को भी निकाल बाहर कर सकती हैं। इन दिनों बिगड़ती जीवनशैली के कारण किडनी में स्टोन होना एक आम बीमारी की तरह बन गया है। यदि आप भी इस तरह की बीमारी से पीड़ित हैं तो एलोपेथी ट्रीटमेंट की बजाए आप चाहें तो अंजीर की 6 से 7 पत्तियां एक कप पानी में उबाल लें और इसका सेवन करें। ऐसा पूरे एक माह तक करें। इससे किडनी स्टोन निकल जाएगा।

कील मुंहासे से पाएं छुटकारा

स्टाइलक्रेजडाटकाम के मुताबिक यदि आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा कील मुंहासों की शिकायत है और कई तरह के प्रोडक्ट लगाने के बावजूद आपको इससे राहत नहीं मिला है। ऐसे में आप चाहें तो अंजीर का पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर लगा सकती हैं। इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखना होता है। यह एक घरेलू उपचार है जिसके किसी तरह के कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं है। इसके अलावा आप चाहें तो अंजीर की टहनी से निकलने वाला मिल्की जूस और पत्तों को पीसकर जो पेस्ट बनता है, उसे रोजाना लगाना फायदेमंद होता है। इससे चेहरे की रौनक भी बढ़ती है। साथ ही इसमें एंटी-एजिंग प्रोपर्टीज भी होती है। मतलब यह कि आप उम्र को अपनी मुट्ठी में कैद कर पाएंगी।

इसे भी पढ़ेंः कैंसर के इलाज में ऐसे सहायक है अंजीर

डायबिटीज का है इलाज

मौजूदा जीवनशैली में न सिर्फ अधेड़ वरन युवा भी डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं। ज्यादातर लोग डायबिटीज के कारण दवाओं पर आश्रित हैं। लेकिन अंजीर के सेवन से डायबिटीज जैसी बीमारियों को भी मात दिया जा सकता है। असल में अंजीर में पोटाशियम काफी ज्यादा मात्रा में पाई जाती है। इससे इंसुलिन में कमी आती है। यदि आप रोजाना अंजीर के दानों को मधु के साथ मिलाकर खाती हैं तो इससे डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है। शुरूआती दिनों आप चाहें तो ऐसा एक सप्ताह करके देखें। इससे यदि बेहतर परिणाम मिलते हैं तो इसे जारी रख सकती हैं।

कब्ज से हों अगर परेशान

आजकल कब्ज की समस्या भी ज्यादातर लोगों में देखी जा रही है। असल में हमारी जीवनशैली में आमूलचूल परिवर्तन आया है। खासकर महिलाएं इसकी चपेट में ज्यादा हैं। क्योंकि उनके सोने से लेकर खाने-पीने का पूरा शिड्यूल बदला हुआ है। ऐसे में कब्ज होना आम बात है। आप चाहें तो रोजाना दो से तीन सूखे अंजीर को मधु के साथ मिलाकर खा सकती हैं। इसे रोजाना एक माह तक आजमाएं। आपको पता चलेगा कि कब्ज पूरी तरह छूमंतर हो रहा है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Home Remedies Related Articles In Hindi

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 2610 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर