ओट्स खाने से होते हैं ये आश्‍चर्यजनक फायदे, जानें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 23, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • नए साल पुरानी लत से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा मौका होता है।
  • नए साल के लिए नए संकल्प बनाने चाहिए।
  • सेहत ही इंसान का सबसे लम्बा साथी होता है।

नए साल का आगाज हो चुका है। नया साल आपके लिए अच्छी सेहत और स्वस्थ तन-मन के लिए नए संकल्प लेने और अपनी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए नए लक्ष्य निर्धारित करने का अवसर लेकर आता है। नए साल में जो संकल्प लोग सबसे ज्यादा लेते हैं उनमें ये चीजें आती है।

इसे भी पढ़ें, वजन घटाने के लिए लेजर थेरेपी

लत से छुटकारा पानाः नए साल में लिए जाने वाले रेजलूशन या संकल्प में सबसे टॉप पर है। स्मोकिंग करना और शराब पीना सेहत के लिए बहुत बुरा होता है। लेकिन ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता है कि इस लत से कैसे छुटकारा पाया जाए। इन आदतों का असर न सिर्फ आपकी सेहत पर पड़ता है बल्कि ये आपका खर्च भी बढ़ाती हैं।

खुद को फिट रखनाः दुनिया की करीब एक तिहाई आबादी को स्लिम और फिट बॉडी की चाहत है। अक्सर लोग वजन घटाने या डायट प्लान की शुरुआत बिना किसी योजना के ही कर देते हैं लेकिन फिर इस संकल्प को आगे ले जाने में असफल हो जाते हैं। वजन घटाना/बढ़ाना और खुद को फिट रखना नए साल के सबसे लोकप्रिया रेजलूशन में से एक है। लेकिन ये रेजलूशन ज्यादा दिन तक बरकरार नहीं रह पाता और ज्यादातर लोग इसे फरवरी आते-आते छोड़ देते हैं।

oats

ज्यादा ऐक्टिव बनना: ये रेजलूशन वे लोग बनाते हैं जिन्हें वजन को लेकर तो कई समस्या नहीं है लेकिन जो अक्सर नीरस या कम सक्रिय रहते हैं। ऐसे लोग सप्ताह में कुछ बार एक्सरसाइज करते हैं लेकिन ज्यादातर समय वह घर और ऑफिस में खाली बैठे रहते हैं, जिसका उनकी सेहत और पॉस्चर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।


इसे भी पढ़ें, अच्छी सेहत सिर्फ दो हफ्तों में

खुद के लिए लें संकल्‍प:

अपने नए साल के संकल्प को पाने के लिए अपने लिए उचित लक्ष्य बनाएं और फिर उसे पूरा करने के लिए मेहनत करें। अभी इस साल की शुरुआत ही हुई है तो आप सुबह नाश्ता करने जैसी अच्छी आदतों को अपने रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। नाश्ता पूरे दिन के आहार का सबसे जरूरी हिस्सा होता है जोकि पूरी रात के लंबे ब्रेक के बाद शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। कई लोग सुबह व्यस्त होने की वजह से नाश्ता नहीं कर पाते। लेकिन उन्हें याद रखना चाहिए कि सुबह का नाश्ता न करके वह अपने शरीर को फायदे के बजाय नुकसान पहुंचा रहे हैं।


डाइट में ओट्स को करें शामिल:

पिछले कुछ सालों में ओट्स ने काफी लोकप्रियता हासिल की है क्योंकि उच्च फाइबर से युक्त ग्लूटेन फ्री अनाज है। पोषक तत्वों से भरपूर हॉरलिक्स ओट्स विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से युक्त है। ओट्स खाना आपके वजन प्रबंधन के लिए बेहतरीन है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में फाइबर है जोकि आपको लंबे समय तक पोषण प्रदान करता है।


ओट्स को अलग-अलग कॉम्बिनेशंश के साथ और अलग-अलग सब्जियों और फलों के साथ बनाया जा सकता है। आप चाहें तो दूध और ड्राई फ्रूट्स के साथ इसे मीठा बना सकते हैं और इसे बनाने में आपको 5 मिनट से ज्यादा का समय नहीं लगेगा। यह काफी कम समय में तैयार होने वाला खाना है, एक ऐसा आहार जोकि स्वादिष्ट और सेहतमंद है। और हां आप हारलिक्स ओट्स से कई बेहतरीन सेहतमंद रेसिपीज भी बना सकते हैं। आप इससे कुकीज, मफिंस और स्मूदीज भी बना सकते हैं।


जी हां, ओट्स कुकीज, मफिंस और स्मूदीज कामकाजी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं क्योंकि इसे आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है। अपने नाश्ते में ये लजीज रेसिपीज ट्राई करें और अपने दिन की सेहतमंद शुरुआत करें। ओट्स के साथ अपने दिन की शुरुआत करने से आप पूरे दिन एनर्जी और संतृप्ता के भाव से भरे रहेंगे।


हारलिक्स से बने स्वस्थ और स्वादिष्ट ओट्स सेहत से जुड़े ढेरों फायदों से भरपूर हैं जोकि आपको 2017 में एक स्वस्थ जीवन प्रदान करेंगे। तो नए साल में अच्छी सेहत के लिए शपथ लीजिए और हर दिन की शुरुआत हारलिक्स ओट्स से कीजिए।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image source- getty

Read More Articles on Diet and Nutitions In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES4275 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर