फाइबरयुक्त फूड रखे तनाव से दूर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 17, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • तनाव को दूर करने के खायें फाइबरयुक्त आहार।
  • ये बढ़ाता है न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोटिन का उत्पादन।
  • फाइटोकेमिकल्स से मजबूत होता है इम्यून सिस्टम।
  • जंक फूड से कम होती है तनाव झेलने की क्षमता।

फाइबरयुक्त आहार जैसे साबुत अनाज ब्रेन न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोटिन के उत्पादन को बढ़ाता है जो आपकी सोचने-समझने की शक्ति  को बढ़ाता है और तनाव को कम करने में मदद करता है। अपने आहार में पर्याप्त सब्जियां शामिल करें। हरी, पीली और नारंगी रंग की सब्जियों में मिनरल्स, विटामिंस और फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, ताकि आप तनाव जैसी समस्याओं से लड़ सकें।

Stress in hindi
तनाव दूर करने के लिए क्या खाएं  

अपने आहार में फाइबरयुक्त ची़जों को शामिल करें। फाइबर आपकी पाचन-क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। आपको अपने भोजन से प्रतिदिन लगभग 25 ग्राम फाइबर प्राप्त होता है। फल, सब्जियां और साबुत अनाज फाइबर के बेहतरीन स्त्रोत हैं। तनाव से बचने के लिए ब्रेक़फास्ट में जूस की अपेक्षा पूरा फल खाएं। गेहूं से बनी ब्रेड, होल ग्रेन सीरियल्स लें। इसके अलावा अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट्स को भी शामिल करें। चावल, पास्ता, आलू, ब्रेड, लो कैलरी़ज कुकी़ज कार्बोहाइड्रेट के प्रमुख स्त्रोत होते हैं इसके। अगर आप दिन में एक बेक्ड आलू या एक कप स्पैगेटी या चावल लेते हैं तो आपका पूरा दिन चिंतामुक्त और तनावमुक्त गु़जरेगा।

Stress in Hindi

ये है तनाव को बढ़ाने वाले आहार  

संतुलित आहार न सिर्फ आपकी सेहत को अच्छा रखता है, बल्कि तनाव को कम करने में मदद करता है। कुछ खास फूड और ड्रिंक्स सीधे तनाव का कारण बनते हैं। जैसे- कॉफी, चाय, चॉकलेट और केक आदि। इनमें कै़फीन की मात्रा अत्यधिक पाई जाती है, जिनसे तनाव का स्तर बढ़ जाता है। इसलिए इनसे बचना ही बेहतर होता है। तले और वसायुक्त भोजन से दूर रहें।  हाई प्रोटीन फूड का भी कम प्रयोग करें।अगर आप सोचते हैं कि हफ्ते या महीने में एक या दो बार फास्ट फूड खाने से शरीर पर कुछ खास असर नहीं पड़ेगा तो बिल्कुल गलत सोचते हैं। फास्ट फूड खाने से हमारे शरीर पर सीधा प्रभाव पड़ता है और हम किसी विषय पर तुरंत प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं।


फास्ट फूड का अधिक सेवन करने वाले लोगों के शरीर में तनाव झेलने की क्षमता कम होती है और वे तनाव पर अपेक्षाकृत जल्द ही प्रतिक्रिया करते हैं। इस लिए इसके सेवन से बचें।

Read More Articles On- Diet nutrition in hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES7 Votes 13503 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर