रोज एक सेब खायें, याददाश्‍त बढ़ाएं!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 12, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सेब में मौजूद पौष्टिक तत्‍व बढ़ाते हैं हमारी याद्दाश्‍त।
  • बाहरी परत यानी न्‍यूरॉन्‍स की क्षति होने से बचाता है।
  • इसके एंटीऑक्‍सीडेंट दिमाग को रखते हैं सक्रिय।

बचपन से हम एक कहावत कई बार सुनते हैं, 'एन एप्‍पल ए डे, कीप्स द डॉक्टर अवे" यानी एक सेब रोज खाओ और डॉक्टर को दूर भगाओ। यह केवल कहावत मात्र नहीं है बल्कि यह हकीकत भी है, क्‍योंकि यह फल पौष्टिक तत्‍वों से भरा है और इसका नियमित सेवन करने से बीमारियां दूर होती हैं। एक सेब रोज खाने से आपकी याददाश्‍त बढ़ती है। इस लेख में विस्‍तार से जानिये सेब कैसे बढ़ा सकता है आपकी याददाश्‍त।

से‍ब बढ़ाता है याददाश्‍त

शरीर में मौजूद मुक्‍त कण दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं, यद दिमाग की बाही परत यानी न्‍यूरॉन्‍स को क्षतिग्रस्‍त कर सकते हैं। सेब इस क्षति से दिमाग को पहुंचाता है। सेब में क्‍यूर्सेटिन नामक तत्‍व पाया जाता है, यह एक प्रकार का एंटीऑक्‍सीडेंट है जो दिमाग को सूजन से बचाता है और सूजन के कारण घट रही याद्दाश्‍त भी क्षीण नहीं होने देता।

इसे भी पढ़ें: सेब एक फायदे अनेक

 

apple

यह एंटीऑक्सीडेंट भी आपके दिमाग को सक्रिय बनाये रखता है साथ ही यह दिमाग को मिलने वाले जरूरी पोषक तत्‍वों की आपूर्ति में आने वाली बाधाओं से भी बचाता है। यानी दिमाग को सक्रिय रखने के लिए आहार के द्वारा मिलने वाले पौष्टिक तत्‍व उसे मिलते रहते हैं और दिमाग की कार्यक्षमता भी बढ़ती रहती है।

दिमागी बीमारी से बचाव

सेब में पाये जाने पौष्टिक तत्‍व दिमागी बीमारी से भी बचाते हैं। अगर आप नियमित रूप से सेब का सेवन करते हैं तो डिमेंशिया और अल्‍जाइमर जैसी बीमारी के होने का खतरा कम हो जाता है। इन बीमारियों के न होने की वजह से भी याद्दाश्‍त बढ़ती है।

सेब का जूस पियें

सेब के अलावा नियमित रूप से सेब का जूस पीने के भी फायदे हैं। सेब का जूस पीने से दिमागी क्षमता बढ़ती है, क्‍योंकि इसमें पाये जाने वाले तत्‍वों के कारण दिमाग में मौजूद एसीटिलकोलीन (यह एक प्रकार का केमिकल है जो दिमाग की क्षमता और याद्दाश्‍त को बढ़ता है) को उत्‍तेजित करता है। सेब का जूस चयापचय यानी मेटाबॉलिज्‍म के स्‍तर को भी बढ़ाता है जिससे दिमाग सक्रिय रहता है। कुल मिलाकर सेब और सेब के जूस का सेवन दिमाग और याददाश्‍त के लिए स्‍वस्‍थ आहार की तरह है।

 

इसे भी पढ़ें: गर्भावस्था में आपको बीमारियों से बचाता है सेब

अन्‍य बीमारियों के लिए

सेब दिमाग के साथ शरीर की कार्यक्षमता बढ़ाता है और कई अन्‍य बीमारियों के खतरे को कम करता है। वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि सेब के सेवन से हृदय रोग, कैंसर, डायबिटीज जैसे रोगों के होने की संभावना कम होती है। सेब पाचन तंत्र के लिए भी अच्‍छा आहार माना जाता है। इसमें फाइबर अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है जो त्‍वचा के लिए भी फायदेमंद है।

रोज एक से‍ब का सेवन कर आप अपनी याद्दाश्‍त बढ़ाते सकते हैं, पार्किंसंस, अल्‍जाइमर और डिमेंशिया जैसे रोगों से भी बचाव करने में सेब मददगार है।

image source - getty images

 

Read More Articles on Healthy Eating in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES40 Votes 5650 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • Ramesh Kumar 12 Nov 2014

    Apple hamare sharir ke liye bahut faydemand hota hai, ye hame doctor se door rakhta hai yani swasthya rakhta hai. Is baat ki jankari hame pehle se thi lekin ye hamre dimaag ko bhi sakriya rakhta hai isake bare me aapne bahut achhi jankari di hai, apka article gyanvardhak hai.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर