चार काम जो दिन की बेहतरीन शुरुआत के लिए है जरूरी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 18, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • दिन की शुरुआत हो बेहतर तो मुश्किलें होंगी कम।
  • सुबह-सुबह दिन भर के कामों की लिस्ट बनाएं।
  • अपने आसपास के लोगों का आभार व्यक्त करें।
  • अपनी क्षमताओं और प्रतिभाओं के बारे में सोचें।

कहते हैं दिन की शुरुआत अगर अच्‍छी हो, तो आपका सारा दिन अच्‍छा जाता है। और इस‍ लिहाज से सुबह बहुत मायने रखती है। सुबह आप एक हंसता और मुस्‍कुराता चेहरा देखते हैं, तो आप सारा दिन खुश रहते हैं। सकारात्‍मक ऊर्जा से परिपूर्ण होकर काम करते हैं। आपकी कार्यक्षमता में बढ़ोत्‍तरी होती है। और अगर दिन की शुरुआत ही क्रोध और झगड़े से हो तो सारा दिन किसी न किसी से आपका झगड़ा होता ही रहेगा। न आप काम सही प्रकार से कर पाएंगे और न ही आपका व्‍यवहार ही सकारात्‍मक होगा।  तो आप समझ सकते हैं कि सुबह की सकारात्‍मक शुरुआत कितनी जरूरी है। 

और सुबह अच्‍छी हो इसके लिए आपको कुछ अच्‍छी आदतों को अपनाना पड़ता है। आदतें जो न‍ सिर्फ सुबह आपका मूड अच्‍छा रखती हैं, बल्‍ि‍क दिन भर की कार्ययोजना बनाने में भी सहायक होती हैं। किस काम को कब कितना समय देना है और कैसे अपने व्‍यवहार को नियंत्रित रखना है यह सब आप सुबह की अच्‍छी शुरुआत से ही तय कर सकते हैं।

हममें से कई लोग अगले दिन की चिंता के साथ सुबह उठते हैं और नतीजा हमारा पूरा दिन खराब। लेकिन बेहतर योजनायें हमें चीजों को बेहतर तरीके से निपटाने में मदद करती हैं। अगर हम भी आप भी चिंता में रहते हैं, तो अपनी सुबह का अंदाज बदलने की जरूरत है।

better start of day

दिन भर के काम की लिस्ट बनाएं

जरा सोचिए कितने अच्छा होगा कि आप दिन भर आने वाली चुनौतियों से पहले ही खुद को तैयार कर लें। सुबह उठ कर आप ऑफिस में होने वाली जरूरी मीटिंग या टास्क की एक लिस्ट बनाएं। साथ ही उसमें यह भी लिखें आपको किस तरह इन कामों में बेहतर करना है। यकीन मानिए इस तरह से ना सिर्फ आप अपना बेस्ट दे पाएंगे बल्कि आप बेकार के तनाव से बचे रहेंगे।


आभार व्यक्त करना

हो सकता है कि आपकी लाइफ मुश्किलों से भरी हुई हो लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो जिंदगी के हर कदम पर आपका साथ निभाते हैं। ऐसे में अगर आप उन लोगों का आभार व्यक्त करते हुए दिन की शुरुआत कर सकें तो बहुत अच्छा होगा। अगर आप अध्यात्म पर भरोसा करते हैं तो इससे अच्छा आपके लिए और कुछ नहीं हो सकता।
 
best start of day in hindi

खुद से प्यार करने वालों के बारे में सोचें

अगर आप सुबह-सुबह उन लोगों के बारे में सोचें जो आपसे बहुत प्यार करते हैं तो आपका दिन बहुत अच्छा बीत सकता है। प्यार हमेशा आपके अंदर सकारात्मक उर्जा को जन्म देता है। जब आप उन लोगों के बारे में सोचते हैं तो आप खुद को बेहद खुशकिस्मत मानते हैं। आपके आसपास के लोग आपको अच्छा फील कराने के साथ आपको ऊर्जावान भी बनाते हैं।


बेड पर शांति से लेट जाएं

बिस्तर पर शांति से बिना किसी चिंता के लेट जाएं। फिर अपना ध्यान अपनी क्षमताओं और प्रतिभा पर लगाएं। सोचें की आप जीवन में क्या-क्या कर सकते हैं और किस तरह अपने जीवन के सेट किए गए गोल तक पहुंच सकते हैं। इस तरह से दिन की शुरुआत आपमें नयी ऊर्जा की संचार करेगी।

इस तरह की दिन की शुरुआत करना आपको दिन भर की मुश्किलों से सामना करने की शक्ति देता है। इससे आप में नयी ऊर्जा का संचार होता है।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES58 Votes 4253 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर