तेजी से वजन घटाने के आसान और सुरक्षित उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 28, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • वजन कम करने के लिए दिनभर में अर्जित कैलोरी से ज्‍यादा बर्न करें।
  • खाने-पीने के शौकीन लोगों को हफ्ते में एक दिन उपवास करना चाहिए।
  • सुबह में एक गिलास पानी में नींबू में मिलाकर पीने से वजन कम होता है।
  • स्‍वीमिंग करने से तेजी से चर्बी कम होती है।

शरीर का अधिक वजन कई रोगों का कारण होता है। वजन कम रहने से शरीर मजबूत बना रहता है और आप स्‍वस्‍थ्‍य भी रहते हैं। घर पर ही एक हफ्ते में हेल्‍दी डायट और व्‍यायाम के जरिए आप डेढ़ किलो या इससे अधिक वजन कम सकते हैं।



ways to lose weight fastlyआप प्रतिदिन जिस मात्रा में कैलोरी का सेवन कर रहे हैं यदि एक हफ्ते तक उससे ज्‍यादा कैलोरी बर्न करते हैं तो वजन एक से दो पाउंड तक आसानी से कम हो सकता है। वजन तेजी के साथ घटाने चाहते हैं तो इसके लिए आपको कम खाना होगा और ज्‍यादा व्‍यायाम करना होगा। उदाहरण के लिए यदि आप एक दिन में 1,050 से 1,200 कैलोरी लेने के साथ ही एक घंटे व्‍यायाम करते हैं तो पहले हफ्ते में आप एक से डेढ़ किलो तक वजन कम कर सकते हैं। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं वजन कम करने के कुछ आसान और सुरक्षित उपाय।


कसरत जरूर करें

वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है कसरत करना। यदि आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो संतुलित आहार के साथ ही प्रतिदिन एक घंटे व्‍यायाम करें। यदि आपको तैरना आता है तो शरीर के लिए इससे अच्‍छी कसरत नहीं हो सकती। इसके अलावा आप अपनी दिनचर्या में मॉर्निंग वॉक और रस्‍सी कूदने आदि को भी शामिल कर सकते हैं। व्‍यायाम से आपका वजन तो नियं‍त्रित रहेगा ही, साथ ही आप स्‍वस्‍थ्‍य भी रहेंगे।

 

उपवास करें

खाने-पीने के शौकीन लोग यदि वजन कम करना चाहते हैं तो उनके लिए हफ्ते में एक दिन उपवास राम बाण से साबित होगा। उपवास के दिन आप फलों के साथ नींबू पानी, दूध, जूस और सूप आदि चीजों का प्रयोग करें। आप चाहें तो सलाद भी खा सकते हैं। सलाद शरीर के लिए फायदेमंद होने के साथ ही वजन घटाने में भी कारगर होता है।

 

जंकफूड से दूर रहे

जंकफूड के सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है। यदि आप वजन कम करने की कोशिश में हैं तो जंकफूड के सेवन से दूर रहना ही उचित होगा। कम मसाले और चिकनाई वाली सब्जियां खाएं। चाहे तो हफ्ते में एक बार उबली हुई सब्‍जी भी खा सकते हैं, यह आपके लिए फायदेमंद रहेगी। गेहूं के आटे की बजाय जौ और चने के आटे की चपाती का सेवन करें।

 

ज्‍यादा से ज्‍यादा पानी पिएं

पानी का ज्‍यादा सेवन शरीर के लिए गुणकारी होता है। यदि आप सुबह उठकर हर रोज एक गिलास पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीते हैं तो यह वजन घटाने में मददगार होता है। इसके साथ ही यह भी ध्‍यान रखें कि खाने के एक घंटे बाद पानी पिएं। तरल पदार्थों के सेवन से शरीर की चर्बी कम होती है।

 

धूम्रपान और शराब को कहें ना

यदि आप धूम्रपान के साथ शराब का भी सेवन करते हैं तो आप अपनी सेहत के साथ बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं। शराब पीने और धूम्रपान करने के साथ आपको एक्‍सरसाइज करने या संतुलित आहार लेने का कोई फायदा नहीं होगा।

 

स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक आहार लें

अपने खाने में स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक आहार का सेवन करें। स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक आहार का खाने से आप स्‍वस्‍थ्‍य तो रहेंगे ही साथ ही थोड़ी-थोड़ी देर में आपको भूख भी नहीं लगेगी। थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाने की आदत आपको मोटा बनाती है।

 

 

 

Read More Articles On Weight Loss Tips in Hindi


Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES165 Votes 18467 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर