स्मूदी की मदद से ऐसे दूर करें पीठ दर्द

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 29, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • दर्द की समस्‍या आज बहुत आम हो गई है।
  • दर्द को दूर करता है, घरेलू स्‍मूदी का सेवन।
  • स्‍मूदी में मौजूद होते है एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण।

आज लोग अपना अधिकतम समय कंप्‍यूटर या लैपटॉप काम करने या कुर्सी पर बैठकर बिताते हैं। समय की कमी के शारीरिक गातिविधियों में बहुत कमी आई है, इन सबके परिणामस्‍वरूप स्पॉन्डिलाइटिस, सूजन, गठिया, जोड़ो में सूजन और दर्द की समस्‍या आज के लोगों के बीच बहुत आम हो गई है। लगातार वीडियों गेम पर खेलने और कंप्‍यूटर पर पूरा दिन चैटिंग से भी युवा पीठ और जोड़ों के दर्द से पीड़ित हो रहे हैं। लेकिन घबराइए नहीं क्‍योंकि कुछ घरेलू स्‍मूदी का सेवन इस समस्‍या को दूर करने में आपकी मदद कर सकती है। तो क्‍यों न पीठ दर्द का इलाज करने के लिए इस उपाय को अपनाने की कोशिश की जाये?

इसे भी पढ़ें: 60 सेकेण्‍ड में कमर दर्द को करें छूमंतर

back-pain

नियमित एक्‍सरसाइज, मसाज और उचित उपचार आदि की मदद से पीठ दर्द से छुटकारा पाने में मदद मिलती है, लेकिन आज चिकित्‍सा विज्ञान ने साबित किया है कि जैविक और प्राकृतिक उत्‍पादों का उपभोग से पीठ दर्द के उपचार में मदद मिलती है। स्‍ट्रेचिंग, वॉंकिंग और स्‍वीमिंग के अलावा पीठ दर्द को दूर करने के लिए आप स्‍मूदी का उपयोग भी कर सकते हैं। यह सुपर स्‍मूदी स्‍वादिष्‍ट होने के साथ बहुत सहायक भी होती है। स्‍मूदी में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुणों के कारण नियमित रूप से होने वाले असहनीय दर्द को रोका जा सकता है। आइए पीठ दर्द को दूर करने वाली ऐसी ही कुछ सुपर स्‍मूदी के बारे में जानते हैं।

विटामिन से भरपूर स्ट्राबेरी केल ग्रीन स्‍मूदी   

विटामिन, मिनरल और बहुत सारे एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर यह स्‍मूदी आपके एनर्जी के स्‍तर को बढ़ाने में मदद करती है। इसके अलावा स्‍ट्रॉबेरी में शुगर की कम मात्रा आपके शुगर के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। पीठ दर्द और सूजन के उपचार के लिए इस स्‍मूदी को जरूर ट्राई करें।

 

पाइनएप्‍प्‍ल स्‍मूदी

इस स्‍मूदी का एक गिलास पीठ दर्द से राहत देने में मदद करती है। इसमें दर्द से राहत देने वाला अद्भुत एंजाइम ब्रुमोलिन के नाम से जाना जाता है, जो प्रभावी ढंग से पीठ दर्द को दूर करने में मदद करता है और इसका कूलिंग प्रभाव आपकी तंत्रिकाओं को शांत करने में मदद करता है।

 

ट्रोपिकल फ्रूट स्‍मूदी

पीठ दर्द को दूर करने में इस स्‍मूदी को अपने आहार में जरूर शामिल करें। अगर आप रूमेठी या ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित हैं, तो यह सबसे अच्‍छा समाधान है। नारियल का दूध, आम और हल्दी इस स्वस्थ स्‍मूदी के मुख्य तत्व हैं।

अंगूर अजमोद लेमननेड

अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने और हड्डियों के क्षय के कारण होने वाल पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए इस स्‍मूदी को अपने आहार में शामिल करें। विटामिन 'के' आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है और अजमोद में युगेनॉल प्राकृतिक एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है।

पालक और जिंजर ऐल

अपनी रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने के लिए पालक सबसे अच्‍छा विकल्‍प है। साथ ही यह पीठ दर्द को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा नाइट्रेट और विटामिन 'के' पीठ दर्द को दोबारा होने से रोकता है। अदरक आपकी मांसपेशियों को कोमल बनाता है और असहनीय दर्द से राहत देता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source : Getty

Read More Articles on Pain Managment in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES16 Votes 3930 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर