व्यस्त लोगों के लिए फिटनेस पाने के आसान व्यायाम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 27, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • रोजाना पैदल चलने से आप रह सकते हैं सेहतमंद
  • तकनीक का दामन थामिए और मोबाइल पर फिटनेस एप्‍लीकेशन से लीजिए मदद
  • सुबह-सुबह किया गया व्‍यायाम सेहत के लिए ज्‍यादा फायदेमंद

वक्‍त कम है तो क्‍या सेहत को भूल जाएं। नहीं, कुछ ऐसे व्‍यायाम हैं जिनके जरिये आप व्‍यस्‍त जिंदगी के बीच भी फिट रह सकते हैं। आपको बस ठानने की जरूरत है और आपकी जिंदगी सेहतमंद रह सकती है।

 

exercise while watching televisionआजकल सभी लोग वक्‍त की कमी का रोना रोते हैं। इस सरपट भागती जिंदगी में हमारे पास सब कुछ है, नहीं है तो वक्‍त। और इस आपाधापी में हमारी सेहत कहीं पीछे छूट जाती है। हम चाहकर भी अपनी सेहत पर पूरी तवज्‍जो नहीं दे पाते। न तो हमारे पास व्‍यायाम के लिए वक्‍त होता है और न ही हम स्‍वयं को फिट रखने के लिए मेहनत ही करना चाहते हैं। लेकिन, कहते हैं न एक सेहत हजार नियामत। तो, इसलिए सेहत की अनदेखी आप पर भारी पड़ सकती है। जानते हैं पांच ऐसे व्‍यायाम जो बिजी लाइफस्‍टाइल के बीच भी किए जा सकते हैं।

 

जल्‍दी उठना यानी सेहत की चाबी

सुबह जल्‍दी उठना एक बहुत अच्‍छी आदत है। इससे मानसिक और शारीरिक रूप दोनों से सेहतमंद रहने में मदद मिलती है। नींद जरूरी है, लेकिन नींद का लालच बुरी बला है। अगर सुबह जल्‍दी उठकर थोड़ा व्‍यायाम कर लिया जाए, तो आप पूरा दिन स्‍वयं को ऊर्जावान महसूस करेंगे। अगर आपको सुबह जल्‍दी उठने में तकलीफ होती है, तो बेहतर होगा कि आप अपने एक्‍सरसाइज वाले कपड़े पहनकर ही सो जाएं। इससे आपके लिए सुबह उठकर एक्‍सरसाइज करने का प्रोत्‍साहन‍ मिलेगा।

 

उठाएं सेहत के कदम

अपनी गाड़ी जरा दूर पार्क कीजिए। जरा पैदल चलिए। इससे आपकी सेहत तो अच्‍छी रहेगी ही साथ ही आप पर्यावरण की बेहतरी में भी अपना योगदान कर सकेंगे। छोटे-मोटे कामों के लिए नजदीक के बाजार जाना हो तो बाइक या कार को घर पर छोड़ दें और पैदल ही निकल पड़ें। बाजार की व्‍य‍स्‍त सड़कों पर यूं भी गाड़ी चलाना आसान नहीं होता। औसतन व्‍यक्ति रोजाना पांच से 7500 कदम चलता है। अगर आप थोड़ी सी और मेहनत करें और रोजाना 10 हजार से अधिक कदम चलें तो, आप स्‍वयं को 'औसत' से 'एक्टिव' दर्जे में ला सकते हैं। इसके अलावा लंच ब्रेक में भी आप 15-20 मिनट की वॉक कर सकते हैं।

 

 

सीढ़‍ियां चढ़कर पाएं सेहत की ऊंचाई

अगर आप लिफ्ट की सी‍ढ़‍ियों का इस्‍तेमाल कर सकें, तो कहना ही क्‍या। धीरे-धीरे अपने सीढ़‍ियां चढ़ने की रफ्तार बढ़ाएं। अगर सम्‍भव हो तो एक बार में दो सी‍ढ़‍ियां एक साथ चढ़ें। इससे आप अधिक कैलोरी खर्च कर सकेंगे और साथ ही आपकी सेहत भी दुरुस्‍त बनी रहेगी।

 

टीवी और कसरत साथ-साथ

अगर आप समझते हैं कि टेलीविजन देखना एक गतिहीन क्रिया है, तो वक्‍त आ गया है कि इस पर अपना नजरिया बदलने का। टीवी देखते-देखते ही काफी कसरत की जा सकती हैं। आप चाहें तो स्‍ट्रेचिंग कर सकते हैं। या फिर ट्रे‍डमिल पर दौड़ सकते हैं। डंबल उठाकर भी करसत कर सकते हैं। तो टीवी देखते समय 'काउच पटेटो' बनने से अच्‍छा है कि कुछ सेहतमंद काम कर लिया जाए। इससे आप मनोरंजन और सेहत का बेहतरीन कॉकटेल बना सकते हैं।

 

तकनीक का सहारा

आपके पास एक स्‍मार्टफोन है, तो देर किस बात की। आज ही अपने फोन पर फिटनेस एप्‍लीकेशन डाउनलोड करें। इन एप्‍लीकेशन की मदद से आप अपने द्वारा रोजाना ली जाने वाली कैलोरी और पोषक तत्‍वों का सही हिसाब रख सकते हैं। इसके साथ ही आप इन एप्‍लीकेशन की मदद से स्‍वयं को प्रोत्‍साहित भी कर सकते हैं।

 

 

Read More Articles on Sports and Fitness in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES18 Votes 3313 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर