ईयररिंग ने बिगाड़ दी आपके कान की सेहत? इन टिप्स से बचें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 01, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हैंगिंग या हैवी जूलरी पहनने से कान को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।
  • कई बार किसी एक्सीडेंट के कारण भी कान को नुकसान पहुंच सकता है।
  • सर्जरी की मदद से लटके हुए ईयर लोब को ठीक किया जा सकता है।
  • ईयरलोब या कान के निचले हिस्से की सर्जरी में ज्यादा मुश्किलें नहीं आती हैं

सुंदर दिखना हर महिला की ख्वाहिश ही नहीं अधिकार भी होता है। ऐसे में यदि ईयररिंग न पहनो तो चेहरा सूना-सूना लगता है। 99 प्रतिशत महिलाएं ईयररिंग पहनने को सुंदरता से जोड़कर देखती हैं। यही कारण है कि खास मौकों जैसे किसी त्यौहार या शादि आदि के मौके पर खुद को खूबसूरत व आकर्षक दिखाने के लिए डिजाइनर ईयररिंग पहनना आज ट्रेंड में शामिल है। लेकिन हैंगिंग या हैवी जूलरी पहनने से कान को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। कान के दो हिस्से हो सकते हैं या घाव भी हो सकता है। और सबसे आम परेशानी होती है खानों के छेदों का बड़ा हो जाना और लटक जाना। इस लेख के माध्यम से आज हम इस समस्या से निजात पाने के तरीकों के बारे में बताने की कोशिश कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें : खुद को है सेफ रखना, तो रात भर चार्जिंग में फोन कभी ना छोड़ना!

इयररिंग

 

ईयर लोब सर्जरी

न सिर्फ हैंगिंग या हैवी जूली पहनने के चलते बल्कि कई बार किसी एक्सीडेंट के कारण भी कान को नुकसान पहुंच सकता है। कान में हुआ इस तरह का नुकसान बुरा दिखता है, जिसे आसानी से ठीक करना मुश्किल है। हालांकि प्लास्टिक सर्जरी के माध्यम से इसे ठीक किया जा सकता है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत कान में हुए किसी भी तरह के कट को ठीक किया जाता है। कान के दो अलग लोब को एक साथ किया जाता है। जरूरत पड़े तो सर्जरी के दौरान स्टिच भी लगाए जा सकते हैं। ऐसे में यह पूरा ध्यान रखा जाता है कि इयर लोब पर सर्जरी के बाद दाग न रह जाए।

इसे भी पढ़ें : इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन क्यों है हमारे लिए खतरनाक, जानें

इस सर्जरी के बाद कान को धोने और साफ रखने में सावधानी बरतनी होती है। इसमें ड्रेसिंग की जरूरत नहीं होती है। अधिकांश मामलों में नॉर्मल एंटीबायोटिक ही दिए जाते हैं। इयर लोब सर्जरी के एक सप्ताह बाद यदि लोब पूरी तरह से ठीक हो जाता है तो स्टिच को हटा दिया जाता है। ईयर लोब या कान के निचले हिस्से की सर्जरी में ज्यादा मुश्किलें नहीं आती है बस उस हिस्से को सुन्न कर दिया जाता है और फिर सर्जरी कर दी जाती है।

कभी कभी बहुत भारी ईयररिंग पहनने से कान के छेद पर दबाव बढ़ जाने के कारण वो खिंचकर और बड़ा हो जाता है और ऐसे में कान में लगातार दर्द बना रहता है। इसके उपचार के लिए कान के इस हिस्से में दिन में कई बार मॉश्चराइजर लगायें, इससे घाव ज्यादा बढ़ता नहीं है। इस दौरान ईयररिंग कतई न पहनें और पूरी तरह ठीक होने के बाद भी थोड़ा समय भारी झुमके आदि पहनने से बचें। आमतौर पर इन्हें ठीक होने में 3-4 हफ्तों का वक्त लग जाता है।

 

इन चीजों का ख्याल रखें

कई बार रोजमर्रा के काम करते हुए भी कान चोटिल हो जाता है और ईयर लोब खिंच सकते हैं। इसलिए निम्न काम करते हुए पूरी सावधानी बरतें जैसे-कपड़े पहनते या उतारते समय कभी भी ईयररिंग न पहनें रहें क्योंकि ऐसे में वे कपड़ों में फंस जाते हैं और खिंचाव के कारण कान का वो हिस्सा पूरी तरह छिल जाता है। इसके अलावा छोटे बच्चों के साथ खेलते वक्त या उन्हें गोद में बिठाए हुए ध्यान रखें कि उस दौरान लटकने वाले झुमके न पहनें। क्योंकि बच्चों को ये लटकने वाली चीजें बहुत आकर्षित करती हैं और वे इसे कभी भी पकड़ कर खींच सकते हैं।

अगर एक बार आपने ईयर लोब सर्जरी करवाई हो तो कम से कम अगले 6 महीने तक दोबारा से उस जगह पर पियर्सिंग न करवाएं और सर्जरी के कुछ महीनों बाद तक भारी झुमके आदि भी न पहनें।


Image Source : Getty

Read More Articles on Healthy Living in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES504 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर