स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक है जल्‍दी डिनर करना

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 30, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • जल्‍दी डिनर करने से वजन निय‍ंत्रित रहता है।
  • गैस्ट्रिक संबंधी समस्याएं से बचाव होता है।
  • आप पूरा दिन तरोताजा महसूस करते हैं।
  • बॉडी क्लॉक को व्यवस्थित रखने में मददगार।

आधुनिकता के कारण जीवन बहुत बदल गया है और हमारी जीवन शैली अनियमित हो गई हैं। इसके कारण हमारी खाने पीने की आदतें पूरी तरह से बदल गई है और इन सब के चलते हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर पड़ सकता है।

dinner in hindi

आज, बहुत से लोग मधुमेह और मोटापे जैसे कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्याओं से पीड़ित हैं। हालांकि इस तरह के विकारों के पीछे अन्य कई कारक उत्तरदायी है लेकिन जीवन शैली से जुड़े कारक हमारे स्वास्थ्य को खराब करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

गांव में अभी भी लोग शाम को 6 बजे तक खाना खाते और जल्दी सोते हैं। जबकि शहरों में रात को इतनी जल्दी खाना खाने को यथार्थवादी विचार नहीं माना जाता। हम में से अधिकांश लोग अभी भी उस समय तक अपने कार्यस्थलों में होते हैं। लेकिन अगर आप शाम को 6 बजे डिनर नहीं कर सकते तो 8 बजे तक डिनर खत्‍म करना बेहतर होता है। डिनर जल्‍दी करने से अनेकों स्‍वास्‍थ्‍य लाभ मिलते हैं। इससे वजन निय‍ंत्रित रहता है, सुबह तरोताजा महसूस होता है, शरीर में एनर्जी भर जाती है तथा पेट की समस्‍याएं नहीं होती। जी हां, यहां ऐसे ही कुछ स्‍वास्‍थ्‍य लाभों की जानकारी दी गई है, जो आपको रात को जल्‍दी खाना खाने और जल्‍दी सोने के लिए प्र‍ेरित करेंगे। आइए जानें, आखिर हमें रात को डिनर जल्‍दी क्‍यों करना चाहिए।

एसिड रिफ्लक्स से बचाव

अगर आप सोने से पहले भारी भोजन खाते हैं तो बिस्‍तर पर लेटने समय आपको असहज महसूस होता है। इसे अलावा खाने के ठीक बाद सोने से भोजन का पाचन अच्छी तरह नहीं हो पाता है जिससे हार्टबर्न जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए अगर आपको गैस्ट्रिक संबंधी समस्याएं अधिक होती हैं तो आप रात में जल्दी खाने की आदत डाल ही लें।

acid reflux in hindi

मोटापे से बचाव

रात के भोजन का आपकी बॉडी क्लॉक व्यवस्थित रखने में बड़ा रोल है जिससे आप ओवरडाइट न करें और मोटापे के शिकार न हो सकें। शोधों से पता चला है कि रात को देर से डिनर करना और मोटापा दोनों आपस में संबंधित है। शायद इसके पीछे कारण रात के खाने के बाद आने वाली निष्क्रियता है। इसके अलावा, इस समय के दौरान आपका चयापचय भी बहुत धीमा होता है। इसलिए अपने चयापचय को बढ़ावा देने के लिए आप दिन भर में छोटे-छोटे भोजन लें और रात के खाने को 8 बजे से पहले खत्‍म कर लें। यह उपाय निश्चित रूप से मोटापे को रोकने में आपकी मदद करेगा।


एनर्जी बरकरार रहती है

देर रात तक ढेर सारा खाना खाने से आप अगली सुबह नाश्ता अच्छी तरह नहीं कर पाते जिससे दिन भर आपको एनर्जी की कमी महसूस होती है। इसके विपरीत रात में जल्दी खाने से अगले दिन सुबह का नाश्ता भरपूर होता है जिससे आपकी एनर्जी पूरा दिन बरकरार रहती है।

good sleep in hindi

अच्छी नींद के‍ लिए लाभकारी

रात को देर से खाना खाने से नींद भी देर से आती है। और नींद पूरी भी नहीं होती। जबकि रात में जल्दी और सेहतमंद भोजन करने से नींद न आने की समस्या को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। यह बॉडी क्लॉक को व्यवस्थित रखने में मददगार होता है जिससे नींद न आने की समस्‍या दूर होती है।

हाइन्ज न्यूट्री लाइफ क्लीनिक के न्यूट्रिशनिस्ट नीलांजन सिंह के अनुसार, पाचन संबंधी अधिकांश समस्याओं को जल्दी खाने के साथ दूर किया जा सकता है। नीलांजन के अनुसार, रात को जल्‍दी खाना महत्‍वपूर्ण होता है, क्‍योंकि अगर आप रात में देर से खाना खाते हैं तो शरीर को इसे अच्‍छी तरह से पचाने का समय नहीं मिलता।  

Image Courtesy : Getty Images

Read More Articles on Healthy Eating in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES2 Votes 1338 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर