एक्सरसाइज करते समय मांसपेशियों से घटती है चर्बी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 09, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

हम यह तो जानते हैं कि एक्सरसाइज करने से शरीर की चर्बी कम होती है, लेकिन क्या कभी सोचा है कि ये होता कैसे है? हाल में हुए एक अध्ययन के अनुसार एक्सरसाइज के दौरान हमारी मांसपेशियों में ही विकसित होने वाला एक पदार्थ शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करता है।

Muscle Eliminates Fat

मैसाचुसेट्स जनरल हॉस्पिटल के रॉबर्ट गेर्सटेन, जो इस अध्ययन के वरिष्ठ लेखक भी हैं, ने बताया कि हमारे अध्ययन से प्राप्त नतीजे इस भावना को और मजबत बनाते हैं कि व्यायाम के दौरान मांसपेशियों से उत्सर्जित संकेत रक्त परिसंचरण के माध्यम से वसा ऊत्तकों व लीवर तक पहुंचकर उन्हें प्रभावित करते हैं। जिससे शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है।

 

हालांकि शोधकर्ताओं ने कहा कि उन्हें यह पहले से पता था कि पीजीसी-1 नामक प्रोटीन मांसपेशियों में उपापचयी गुणसूत्रों के नियंत्रित का कार्य करता है, साथ ही मांसपेशियों को व्यायाम के दौरान प्रतिक्रिया करने में भी सहायता करता है। लेकिन अब तक यह बात पूरी तरह से साफ हो सकी है कि पीजीसी-1 प्रोटीन अन्य उत्तकों तक संकेत कैसे भेजते हैं।

 

 

शोधकर्ता रॉबर्ट गेर्सटेन गेर्सटेन और उनके सहयोगियों ने जब पीजीसी-1 को एक्टिव करने बाद, उतकों द्वारा स्रावित चयापचयों की गतिविधियों का पर्यवेक्षण किया तो उन्हें एक ऐसा चयापचय `अमीनोआइसोब्यूटीरिक एसिड` दिखाई दिया जो गुणसूत्रों में वसा उतकों की सक्रियता को बढ़ा देता है। जिस कारण शरीर से कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है।

 

 

यह अध्ययन `सेल मेटाबॉलिज्म` नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ। इस अध्ययन को चूहों पर किया गया और पाया कि `अमीनोआइसोब्यूटीरिक एसिड` वजन बढ़ने की दर को कम करने और रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित रखने में भी सहायक रहा।

 

Inputs From: Aworkoutroutine

 

Read More Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1382 Views 0 Comment