दुल्‍हन का मेकअप कैसा हो

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 09, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

शादी में हर निगाह होती है दुल्‍हन की खूबसूरती पर। हर बात का केंद्र होता है दुल्‍हन का श्रृंगार। कोई अपने पति से दुल्‍हन सरीखा लहंगा मांगने लगती है, तो किसी की चाहत होती है ठीक वैसा ही नेकलेस। कुल मिलाकर दुल्‍हन का मेकअप चर्चा का केंद्र होता है।

 

[इसे भी पढ़े : भारतीय दुल्‍हन का मेकअप कैसा हो]

 

करीने से किया गया मेकअप दुल्‍हन की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। वहीं जरा सी लापरवाही परेशानी का सबब बन जाती है। मेकअप करते समय खूबसूरती निखारने के साथ इस बात का भी ध्‍यान रखना चाहिए कि कहीं किसी ब्‍यूटी उत्‍पाद का प्रतिगामी असर दुल्‍हन की त्‍वचा पर न हो। ऐसे में शादी का मेकअप करते समय दुल्‍हन को खास ध्‍यान दिए जाने की जरूरत है-


दुल्‍हन का मेकअप


चेहरा
सबसे पहले चेहरे की क्लींजिंग करें। चेहरे के दाग-धब्बों को छिपाने के लिए कंसीलर का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। इसके बाद चेहरे पर फाउंडेशन लगाएं। आजकल ब्राइडल मेकअप में शिमर लुक ट्रेंड में है, इसलिए आप शिमर फाउंडेशन यूज करें, इससे पूरे चेहरे पर चमक आ जाती है। अगर आप शाइनिंग फाउंडेशन लगा रही हैं, तो लूज पाउडर का इस्तेमाल न करें क्‍योंकि इससे फाउंडेशन की चमक कम हो जाती है। ब्लश-ऑन दुल्हन की ड्रेस से मैच करता हुआ लगाएं। अगर दुल्हन की ड्रेस गोल्डन या सिल्वर कलर में है, तो इन कलर का ब्लशर लगाने से बचें। इससे दुल्हन का मेकअप नेचुरल की बजाय आर्टिफिशल दिखेगा। ब्लशर में लाइट शेड जैसे पिंक, पीच जैसे कलर का इस्तेमाल करें।

 

[इसे भी पढ़े : दुल्‍हन के मेकअप के टिप्‍स]

 

फीचर करेक्शन
आजकल लोग लुक्स को लेकर काफी सजग हो गए हैं। फीचर करेक्शन कि जरिये साधारण नैन-नक्श को तीखे नैन-नक्श में परिवर्तित किया जा सकता है। जैसे आपके फूलें गाल हैं तो मेकअप के जरिये उन्हे छुपाया जा सकता है।

आंखें
काजल पेंसिल का इस्तेमाल कर आप आंखों को अलग से हाईलाइट कर सकती है। काजल लगाने के बाद हल्का आई लाइनर लगाएं। बाजार में मस्कारा कई शेड्स में उपलब्ध हैं, जिसमें ब्लू व ब्राउन खास हैं। आप चाहें, तो ब्लैक मस्कारा लगाने के बाद पलकों पर ग्लिटर लगा लें, इससे आंखें अट्रैक्टिव दिखेंगी। दुल्‍हन के मेकअप में आंखों को स्मोकी लुक देने के लिए दो-तीन रंगों के आई लाइनर का इस्तेमाल किया जाता है। जिससे आंखें उभरी हुई लगती हैं।

[इसे भी पढ़े : ताकि मेकअप रहे बरकरार]

होंठ
ग्लॉसी होंठ का बहुत फैशन हैं आजकल, आप चाहे तो अपने होंठो को ग्‍लॉसी लुक दे सकते है। सबसे पहले होंठो को लिप लाइनर से आकार दें। फिर उस पर ड्रेस से मैच करती हुई लिपस्टिक लगाएं। अगर कुछ चेंज चाहती हैं, तो ड्रेस पर किए गए वर्क से मैच करती हुई लिपस्टिक ट्राई कर सकती हैं। लिपस्टिक को ब्रश से फिल करें। इससे लिपस्टिक पूरे होंठ पर बराबर लगेगी। उसके बाद लिप ग्लॉस लगाएं।


हेयर स्टाइल
हेयर एक्सेसरीज का प्रयोग कर दुल्हन के हेयरस्टाइल को डिफरेंट एंड क्रिएटिव दिखा सकती हैं। चाहें तो, कुछ स्टाइलिश स्टिक या हेयर कॉम्बोज खरीद सकती हैं। आप जूड़े पर स्वरोस्की, टिश्यू, नेट भी लगा सकती हैं। या दुल्हन के हेयर स्टाइल को डिफरेंट लुक देने के लिए आप फ्रेश फूल भी लगा सकती हैं। वैसे दुल्हन पर ऊंचा जूड़ा ज्याद सूट करता है, क्योंकि अगर किसी ने दुपट्टा सिर पर करना है तो दुपट्टा ठीक से फिक्स हो जाता है। या आप हैंगिंग जूड़ा बनवा कर उसे हेयर एक्सेसरीज से भी सजा सकती हैं।

 

Read More Article on Beauty-Personal-Care in hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES61 Votes 22133 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर