हल्दी, अदरक, दालचीनी की चाय पिएं, कई रोगों को छूमतंर करें!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 19, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • चाय पीने से दूर होगी गंभीर बीमारियां।
  • प्राकृतिक तरीके से बनी चाय है सेहतमंद।
  • आयुर्वेदिक चाय पीने के हैं अनेकों लाभ।

भारत में चाय पीने का इतिहास बहुत पुराना है। आज भी गांव के नुक्‍कड़ से लेकर फाइव स्‍टार होटलों तक चाय का क्रेज देखने को मिलता है। लेकिन वह आपके लिए कितना फायदेमंद है यह कोई नही जानता है। तो आइए आज हम आपको एक ऐसी आयुर्वेदिक चाय के बारे में बताने जा रहें हैं जो प्राकृतिक तरीके से बनाई जाती है, जोकि हमें खतरनाक बीमारियों से बचाती है साथ ही हमारे शरीर को अंदर से मजबूत बनाती है। जी हां, आज हम आपको हल्‍दी, अदरक और दालचीनी की ऐसी चाय बनाना सिखाएंगे जिसे पीने से आपके शरीर की हर बीमारी ठीक हो जाएगी। हम आपको इसके फायदे बताने वाले हैं और साथ में इसकी विधि भी बताएंगे।

इसे भी पढ़ें : सीने नहीं पैरों में विक्स लगाने से जल्द ठीक होती है सर्दी? जानें सच
हर्बल चाय

बनाने की विधि

चाय बनाने के लिए आधा चम्‍मच ताजा अदरक का रस, आधा चम्‍मच हल्‍दी, एक छोटा टुकड़ा दालचीनी का टुकड़ा और 400 मिलीग्राम पानी। गैस पर पानी उबलने के लिए रखें, फिर उसमें दालचीनी डालें और आंच को एकदम धीमा कर दें। फिर इसमें हल्‍दी और अदरक का जूस मिलाएं। 40 सेकेंड तक पकाएं और गैस बंद कर दें। अब इसे छान कर ठंडा या गरम पियें। अच्‍छा होगा कि आप कच्‍ची हल्‍दी का यूज़ करें पर यदि वह नहीं मिलती है तो आप हल्‍दी पाउडर का यूज़ भी कर सकते हैं। इस ड्रिंक को सुबह खाली पेट नाश्‍ते के पहले लेना होगा और फिर रात को सोने से पहले पीना फायदेमंद रहेगा। यह आपको कई गंभीर बीमारियों से दूर रखेगा।

इसे भी पढ़ें : गर्भावस्था में बहुत फायदेमंद होती है हरी चाय

चाय पीने के लाभ

डायबिटीज के लिए रामबाणः यह प्राकृतिक ड्रिंक शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करके रखता है और डायबिटीज के लक्षणों को ठीक करता है।

शरीर को डिटॉक्‍स करें: ये हर्बल चाय आपके खून से सारी गंदगी बाहर निकालती है और आपके शरीर को हेल्‍दी और साफ बनाएगी।
मिचली से आराम दिलाएः ये चाय पेट में एसिड लेवल को कम करती है। जिससे मितली नहीं आती। यह गर्भवती महिलाओं में मॉर्निंग सिकनेस को भी दूर करती है।

माइग्रेन से दिलाए राहतः इस चाय में सूजन को कम करने की शक्‍ति होती है और यह माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाता है।
अपच दूर भगाए: अगर आपका पेट हमेशा भरा भरा रहता है और गैस बनी रहती है तो आपको यह ड्रिंक जरूर पीना चाहिये। यह पेट के एसिड को बैलेंस करता है और अपच को दूर करता है।
पीरियड्स के दर्द से दिलाए छुटकाराः इसमें सूजन को कम करने की क्षमता होती है इसलिये इसको पीने से क्रैंप्‍स दूर होते हैं।
वजन कम करेः अगर आप अपने मोटापे से परेशान हैं तो इस चाय को रोज सुबह खाली पेट और रात में डिनर के बाद पियें। इससे आपकी कैलोरी बर्न होगी तथा शरीर का मैटाबॉलिज्‍म इतना अच्‍छा हो जाएगा कि बिना मेहनत और डायटिंग किये ही वजन कम होने लगेगा।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप
Image Source : Getty
Read More Article on Home Remedies In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES34 Votes 6139 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर