एकाग्रता और प्रदर्शन सुधारना है तो पियें ज्यादा पानी

By  ,  दैनिक जागरण
Jul 22, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • भरपूर मात्रा मे पानी का सेवन फायदेमंद।
  • एकाग्रता और प्रदर्शन सुधार मे मददगार।
  • रोज पियें कम से कम आठ ग्लास पानी।
  • सर्दियों के मौसम मे ना रखें लापरवाही।

क्या आप पानी पीने के लिए प्यास लगने का इंतजार करते हैं। यदि हां तो अपनी आदत में सुधार कर लें क्योंकि हाल ही हुए कई शोधों में यह प्रमाणित हुआ है कि पानी काम करने की क्षमता व एकाग्रता में वृद्धि करता है। अपनी एकाग्रता और प्रदर्शन को सुधारना चाहते हैं, तो खूब पानी पीजिए। एक प्रसिद्ध आहार विशेषज्ञ के मुताबिक शरीर में पानी की थोड़ी-सी भी कमी एकाग्रता और काम करने की क्षमता को बुरी तरह प्रभावित करती है।

शोध के अनुसार

हेराल्ड सन में आहार विशेषज्ञ लीसा सदरलैंड के हवाले से बताया गया कि पसीने की हर बूंद के साथ शरीर से पौष्टिक तत्व, नमक और सबसे महत्वपूर्ण पानी निकल जाता है। इससे डीहाइड्रेशन का खतरा रहता है। उन्होंने बताया कि डीहाइड्रेशन से सिर दर्द, एकाग्रता में कमी और क्रैंप (नसों की खिंचाव) जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा तब होता है जब हम पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते।जब भी आप थकान महसूस करें तो अपना चेहरा पानी से धो लें, ऐसा करने से आप तरोताज़ा महसूस करेंगे। शरीर में पानी की कमी से पाचन तंत्र ठीक प्रकार से काम नहीं करता और थकान भी जल्दीर लग जाती है।

 

लगातार पीते रहें पानी

सामान्य स्थिति में हमें एक दिन में 2-3 लीटर तरल पदार्थ की जरूरत होती है। इसको पूरा करने के लिए हम पानी के साथ दूसरी चीजें लेते हैं। एक्सरसाइज करने के दौरान पसीने के रूप में शरीर से बड़े पैमाने पर पानी बाहर निकल जाता है जिससे डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है। इससे आपकी कार्यकुशलता और एकाग्रता प्रभावित होती है इसलिए दिनभर में पर्याप्त पानी जरूर पिएं।  इस स्तर पर आप पेय और भोज्य पदार्थो के सेवन से पहुंचते हैं। उन्होंने कहा कि इसमें पानी का हिस्सा अधिक होना चाहिए क्योंकि यह कम कैलोरी और कम शुगर वाला पेय पदार्थ है। लोगों के लिए आठ कप पानी पर्याप्त है। लेकिन अगर गरमी है और आप शरीरिक काम ज्यादा करते हैं तो अधिक पानी की जरूरत होती है। आमतौर पर पानी पीने के लिए लोग प्यास लगने का इंतजार करते हैं। लेकिन यह गलत है। बेहतर यह है कि पानी नियमित अंतराल पर पीते रहना चाहिए।

सर्दी के दिनों में हम चाय, कॉफी ज्यादा पीते हैं जिससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में भी आप पानी पीना न भूलें।

Image Source- Getty

Read More Article on healthy Living in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES3 Votes 11739 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • J.P. SADH20 Mar 2013

    only my health ko padkar jeevan upyogi bahut achchhi jankari hui. aasha hai, asankhya log isase labh lenge.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर