कॉफी पीकर वजन पर पायें काबू

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 17, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

कॉफी के शौकीन लोगों के लिए यह एक खुशखबरी की तरह है। हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आयी है कि कॉफी में पाया जाने वाला केमिकल वजन कम करने में सहायक है। यानी अब आप कॉफी पीकर वजन कम कर सकते हैं।

Drink Coffee in Hindiइस अध्ययन के निष्कर्ष से पता चला है कि एक रसायन जिसे क्लोरोजेनिक अम्ल या सीजीए कहते हैं, एक उच्च वसा वाला आहार है। चूहों पर किये गये प्रयोग में यह सामने आया कि इसे खाने के बाद चूहों के यकृत में वसा का संचय कम हो गया और इंसुलिन प्रतिरोध भी कम हो गया।

इस शोध का नेतृत्व करने वाले यूजीए के योंगजी मा ने बताया, सीजीए एक दमदार एंटीऑक्सीडेंट है, जो जलन को कम करता है। इसका काम वजन बढ़ने से रोकने के अलावा मोटापे के आम दुष्प्रभाव लीवर में वसा का संचयन और इंसुलिन प्रतिरोध क्षमता बढ़ा देना है।

शोधकर्ताओं ने 15 सप्ताह तक चूहों के एक समूह को उच्च वसा वाला आहार दिया, जबकि उन्हें हर हफ्ते दो बार सीजीए घोल भी दिया गया। उन्होंने पाया कि सीजीए न केवल वजन बढ़ने से रोक रहा है बल्कि यह रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य बनाए हुए है और लीवर की रचना भी स्वस्थ बना रहा है।

मा ने यह भी कहा कि, हम यह सलाह कतई नहीं दे रहे हैं कि लोग अपने आपको एक अस्वस्थ जीवनशैली से बचाने के लिए कॉफी की मात्रा बढ़ा दें। यह अध्ययन औषधि अनुसंधान नामक पत्रिका में प्रकाशित हुई।

source - sciencedaily.com

 

Read More Health News in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES6 Votes 2560 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर