दूध में मौजूद प्रोटीन और विटामिन त्वचा के लिए होते हैं बेहद उपयोगी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 30, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • दूध में मौजूद प्रोटीन और विटामिन त्वचा के लिए होते हैं उपयोगी।
  • कच्चे दूध में गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाने से आता है निखार।
  • दूध को पूरे शरीर में रगड़ने से त्वचा होती है मुलायम और चमकदार।
  • दूध की मलाई में थोड़ा पानी मिलाकर कर सकते हैं चेहरे का फेशियल।

इंसान का सबसे पहला आहार दूध ही होता है और भारतीयों को दूध और दूध से बनी चीजें हमेशा से ही प्रिय रही हैं। लेकिन दूध सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि सौंदर्य के लिए भी बेहद अच्छा होता है। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं दूध से सौंदर्य को निखारने के कुछ कमाल के टिप्स। 

जिस प्रकार दूध एक आदमी को बड़ा होने में मदद करता है उसी प्रकार से उसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन त्वचा के लिए भी बहुत उपयोगी होते हैं। दूध का प्रयोग करके चेहरे को निखारा जा सकता है और कई सारी त्वचा समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है। आईए जाने दूध के प्रयोग से चेहरे की सुंदरता में कैसे चार चांद लगाया जा सकता है।

 

women in hindi

 

चेहरे के लिए दूध

कच्चे दूध को गुलाबजल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा पर निखार आता है। गुलाब के 2 फूलों को पीसकर आधा ग्लास कच्चे दूध में 30 मिनट तक भिगोएं, फिर इस लेप को आहिस्ता-आहिस्ता त्वचा पर मलें, सूखने पर ठंडे पानी से धुल दें, त्वचा गुलाबी और नर्म हो जाएगी। इसके अलावा, दूध में थोडा सा नमक मिलाकर चेहरे पर सुबह-शाम लगाने से मुहांसे दूर होते हैं। एक और तरीका है मुंहासे दूर करने के लिए। आधा चम्मच काला तिल और आधा चम्मच सरसों को बारीक पीसकर दूध में मिलाकर मुहांसे पर लगाने से मुहांसे समाप्त हो जाते हैं।

 

होंठों के लिए दूध

होंठ अगर काले हो गए हों तो दूध को होठों पर लगाने से कालापन दूर होता है। अगर आपके होंठ फट गए हैं तो रात को सोने से पहले एक बूंद गुलाबजल और एक बूंद नींबू का रस दूध की मलाई में मिलाकर लगा लें, इससे राहत मिलती है। बादाम, बेसन, गाजर का रस दूध में मिलाकर उबटन की तरह लगाने से त्वचा में निखार आता है।


Drinking milk in hindi


हाथ और नाखून के लिए दूध

नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए कुछ देर तक दूध में भिगोकर रखें। बरतन साफ करने से हाथ खुरदुरा हो जाता है, इन पर दूध में नींबू का रस मिलाकर लगाने से हाथ की त्वचा मुलायम हो जाती है। दूध की मलाई और हल्दी पावडर मिलाकर चेहरे पर मलें, दो हफ्ते बाद चेहरे पर निखार आ जाएगा।

दूध और इसमें मौजूद गुणकारी अवयवों का उपयोग लगभग हर एक सौंदर्य उत्पाद में किया जाता है। लेकिन घर पर दूध से सौंदय को निखारने के लिए इसके द्वारा बनाए जाने वाले लेप और विधियों की सहा जानकारी कर आप दमकती त्वचा और निखार प्राप्त कर सकती हैं। 

 

Image Source - Getty Images

Read More Articles on Beauty & Personal Care in Hindi

 

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES1417 Votes 92447 Views 7 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • jitendra22 Feb 2015

    Milk me calcium hota hai jo haddiyo ko mazboot banata hai, ye baate to maine bachpan me suna tha lekin ye twacha ke liye bhi faydemand hai ye jankari is article se huyi. Thanx for good suggestion.

  • pratima01 Sep 2012

    my age is 24. i get evry time pimple which is goes and come thats tha reson i have pimple mark on my face. i am a working girl, evry day travling at lest 1 hrs. so plz suggest me how to avid this all unwanted.

  • pinky27 Aug 2012

    mere face par pimple ke gaday pad gay hay unhe kaise clean karu plz halp me oily skin hai kuch upay batau

  • lovely agrawal25 Jun 2012

    meri skin bahut sawli hai mai kya kru plz give me solution

  • lovely agrawal25 Jun 2012

    i like this tips

  • mariya25 Apr 2012

    mere face par pimple ke mark ho gaye hai unhe kaise clean karu????????

  • pragnesh22 Feb 2012

    my eye round dark carle plz remove

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर