दूध पीजिए और आलस भगाइये

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 22, 2012
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

doodh pijiye aur alash bhgaiye

यूं तो दूध हमेशा ही सेहत के लिए फायदेमंद रहा है। दूध को संपूर्ण आहार भी कहा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं दूध में आलस भगाने के गुण भी होते हैं। जी हां, एक रिसर्च में सामने आया है कि दूध में विटामिन बी3 जैसी संरचना वाले एक यौगिक के चमत्कारिक गुण होते हैं जो आलस भगाता है। यह यौगिक आलसी जीवन शैली और वसा युक्त भोजन के बावजूद आपको छरहरा बनाता है।

 

 

एक प्रयोग में चूहे को नियासीन की संरचना वाले इस यौगिक निकोटिनामाइड राइबोसाइड (एनआर) की अधिक खुराक दी गई साथ ही उसे उच्च वसायुक्त भोजन भी दिया गया। लेकिन एनआर के असर से चूहा मोटा नहीं हुआ। साथ ही उसके मांसपेशियों की क्षमता भी बढ़ गई। और तो और एनआर ने उसे मधुमेह से भी बचाए रखा। साथ ही इसका इसका कोई अन्‍य नुकसान भी नहीं देखा गया।

 

 

वैज्ञानिकों की एक टीम ने इस रिसर्च को अंजाम दिया। चूहे को एनआर की खुराक देने में वील कॉर्नेल मेडिकल कॉलेज के वैज्ञानियों की मदद ली गई। इन्‍होंने इस यौगिक की खोज में महत्चपूर्ण भूमिका निभाई थी।

 

 

वील कॉर्नेल मेडिकल कॉलेज के फार्मेकोलॉजी के सहायक प्रोफेसर एंथोनी सॉव ने कहा, ''यह प्रयोग बहुत महत्वपूर्ण है। इससे पता चलता है कि जानवरों में एनआर के उपयोग के वही फायदे हैं, जो कम कैलोरी युक्त भोजन और व्यायाम से मिलते  हैं, भले ही वे अधिक कैलोरी युक्त भोजन लिया जाए और व्‍यायाम भी न किया जाए।''

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES100 Votes 19047 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर