दूध पीजिए और आलस भगाइये

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 22, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

doodh pijiye aur alash bhgaiye

यूं तो दूध हमेशा ही सेहत के लिए फायदेमंद रहा है। दूध को संपूर्ण आहार भी कहा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं दूध में आलस भगाने के गुण भी होते हैं। जी हां, एक रिसर्च में सामने आया है कि दूध में विटामिन बी3 जैसी संरचना वाले एक यौगिक के चमत्कारिक गुण होते हैं जो आलस भगाता है। यह यौगिक आलसी जीवन शैली और वसा युक्त भोजन के बावजूद आपको छरहरा बनाता है।

 

 

एक प्रयोग में चूहे को नियासीन की संरचना वाले इस यौगिक निकोटिनामाइड राइबोसाइड (एनआर) की अधिक खुराक दी गई साथ ही उसे उच्च वसायुक्त भोजन भी दिया गया। लेकिन एनआर के असर से चूहा मोटा नहीं हुआ। साथ ही उसके मांसपेशियों की क्षमता भी बढ़ गई। और तो और एनआर ने उसे मधुमेह से भी बचाए रखा। साथ ही इसका इसका कोई अन्‍य नुकसान भी नहीं देखा गया।

 

 

वैज्ञानिकों की एक टीम ने इस रिसर्च को अंजाम दिया। चूहे को एनआर की खुराक देने में वील कॉर्नेल मेडिकल कॉलेज के वैज्ञानियों की मदद ली गई। इन्‍होंने इस यौगिक की खोज में महत्चपूर्ण भूमिका निभाई थी।

 

 

वील कॉर्नेल मेडिकल कॉलेज के फार्मेकोलॉजी के सहायक प्रोफेसर एंथोनी सॉव ने कहा, ''यह प्रयोग बहुत महत्वपूर्ण है। इससे पता चलता है कि जानवरों में एनआर के उपयोग के वही फायदे हैं, जो कम कैलोरी युक्त भोजन और व्यायाम से मिलते  हैं, भले ही वे अधिक कैलोरी युक्त भोजन लिया जाए और व्‍यायाम भी न किया जाए।''

Write a Review
Is it Helpful Article?YES100 Votes 18843 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • RAM SAHAY KUSHWAH26 Jul 2015

    Milk itana adhik faydemand hota hair aur isase turant energy aati hai isaki jankari ye artcle padhne ke baad huyi.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर