इन हाइजीन उत्‍पादों को कभी न करें साझा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 02, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • व्‍यक्तिगत स्‍वच्‍छता के लिए चीजों को बांटना खतरनाक।
  • साबुन इस्तेमाल करने से बैक्टीरिया फैलने का खतरा।
  • टूथब्रश शेयरिंग से रक्त जनित संक्रमण फैलने का खतरा।
  • व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए स्वस्थ जीवनशैली आवश्यक।

हमें हमेशा से ही सिखाया जाता है कि चीजों को बांटना अच्‍छा होता है। लेकिन व्‍यक्तिगत स्‍वच्‍छता की बात आने पर चीजों को बांटना खतरनाक हो सकता है। जब आप अपनी निजी वस्‍तुओं को भी दूसरों से शेयर करने लगते हैं, तो अक्सर चर्म रोग, फंगस संबंधी आदि बीमारियों का भी खतरा बना रहता है। इसलिए कुछ ऐसे उत्‍पाद है जिसे आपको खुद के लिए रिजर्व करके रखने चाहिए। ताकि आपको बाद में परेशानी का सामना न करना पड़ें।

personal Health in hindi


साबुन

होस्‍टल या घर में अगर आप किसी का भी साबुन शेयर कर लेते हैं, तो यह गलत है। फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी में हुए एक अध्ययन के अनुसार, एक से ज्यादा लोगों द्वारा एक ही साबुन इस्तेमाल करने से बैक्टीरिया फैलने का खतरा होता है। इसलिए घर में या बाहर हर किसी के लिए अलग साबुन होना चाहिए या फिर संक्रमण को रोकने के लिए लिक्विड सोप इस्तेमाल करें।


तौलिया

अपने रुममेट का तौलिया उपयोग करना भी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा नहीं होता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, तौलिया साझा करने से गुलाबी आंख से लेकर सूजाक तक संक्रमण फैल सकता है। तो अगली बार दोस्तों के घर जाने से पहले अपने तौलिये को साथ में ले जाना बहुत अच्‍छा होगा।


टूथब्रश

टूथब्रश को शेयर करने से रक्त जनित संक्रमण फैलने का खतरा ज्‍यादा होता है। यहां तक कि अपने पार्टनर का टूथब्रश भी साझा नहीं करना चाहिए। टूथब्रश अस्‍थायी रूप से खून में बैक्‍टीरिया के स्‍तर को बढ़ा देता है, और टूथब्रश साझा करने से इसका स्‍तर बहुत अधिक बढ़ जाता है।


रेजर

आपको कुछ भी ऐसा साझा नहीं करना चाहिए, जिससे आपके रक्त का आदान प्रदान होता हो, रेजन उनमें से एक है। अध्‍ययन के अनुसार, रेजर को साझा करने से आप हेपेटाइटिस बी, सी, और एचआईवी के संचरण में योगदान देते हैं। खून से फैलने वाले संक्रमण के अलावा, रेजर को शेयर करना आपको फंगल संक्रमण हस्तांतरण, विशेष रूप से दाद के रूप में टिनिअ कॉर्पोरिस और बैक्‍टीरियल संक्रमण के जोखिम में भी डालता है।

 

use of razor in hindi


मेकअप किट

मेकअप के सामान जैसे मस्कारा, लिपस्टिक आदि को भी किसी और के साथ शेयर नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये सीधे त्‍वचा के संपर्क में आते हैं, जिससे त्वचा संबंधी रोग फैलने का खतरा रहता है। इस तरह की चीजों का इस्‍तेमाल अक्सर खास त्‍वचा किस्‍म या ब्रांड को देखकर किया जाता है, किसी अन्य की त्‍वचा किस्‍म पर भी यह अनुकूल प्रभाव ही छोड़े, इसकी संभावना कम ही होती है।


नेल फाइलर

नेलफाइलर जैसी छोटी सी चीजों को अक्‍सर आप दोस्‍तों या परिवार के लोगों के साथ शेयर कर लेते हैं। लेकिन ऐसा करना गलत है। कभी-कभी किसी और का इस्‍तेमाल किया नेलफाइलर इस्तेमाल करते वक्त, हल्का सा कट लगना संक्रमण का कारण बन सकता है।


पानी

दोस्‍ती और प्‍यार में आप अक्‍सर एक दूसरे का झूठा पानी पी लेते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि झूठा पानी पीने से लार में मौजूद बैक्टेरिया पानी में मिलकर आपके मुंह में जा सकते है। इससे कई बार मुंह का इंफेक्शन होने का भी खतरा रहता है।

अच्‍छी व्यक्तिगत स्वच्छता एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए आवश्यक होती है। निजी वस्तुओं को शेयर करने से कीटाणुओं और जीवाणुओं को स्थानांतरित कर इनके संपर्क में आ सकते है। यह आपके शरीर पर कठोर हो सकता है, इसलिए, व्यक्तिगत स्वच्छता के लिए सावधान रहना चाहिए।

Image Courtesy : Getty Images

Read More Articles on Sports Fitness in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES3 Votes 1680 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर