डोले बनाने के लिए जिम जाने की जरूरत नहीं

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 03, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

dole banane ke liye jim jane ki jarurat nahi

वे सभी लोग जो डोले तो बनाना चाहते हैं, लेकिन जिम जाने से कतराते हैं, उनके लिए सुखद खबर है। ऑस्‍ट्रेलियाई वैज्ञानिकों की मानें तो लोगों को जल्‍द ही इससे राहत मिल सकती है। जिम जाए बिना ही मिलेगी दमदार बॉडी। कसरत में पसीना बहाने की नहीं होगी जरूरत। वैज्ञानिकों ने ऐसा प्रोटीन खोज निकाला है जो जिम जाने से तो राहत दिलाएगा, लेकिन उसके सारे फायदे आपको यूं ही मिलते रहेंगे। 'जीआरबी-10' नाम का यह प्रोटीन जिम में पसीना बहाए बिना ही शरीर की मांसपेशियों को गठीला बनाता है।  
इसे भी पढ़े: जिम में सावधानी
 
 ब्रिटिश अखबार 'डेली-मेल' के अनुसार सिडनी स्थित गार्वनर इस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च के वैज्ञानिकों ने गर्भवती चूहियों पर प्रयोग के दारैरान इस प्रोटीन की खोज की। सबसे पहले इन चूहियों को दो समूह में बांटा गया। पहले समूह की चूहियों के शरीर में 'जीआरबी-10' को प्राकृतिक रूप से काम करने दिया, जबकि दूसरे समूह में इस प्रोटीन की क्रिया बाधित कर दी। इसके बाद दोनों सूम में जन्‍में चूहों का तुलनात्‍मक अध्‍ययन किया गया। इस अध्‍ययन में पाया गया कि दूसरे समूह की चूहियों से पैदा हुए चूहों की मांसपेशियां ज्‍यादा विकसित थीं। 
 

 प्रमुख शोधकर्ता लोवेन्‍ना हॉल्‍ट ने बताया कि 'जीआरबी-10' मांसपेशियों के विकास में महत्त्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी क्रिया बाधित करने पर डोले बनाने के लिए व्‍यक्ति को न ही अपने आहार को नियंत्रित करना पड़ता है और न ही जिम में पसीना बहाना पड़ता है। हॉल्‍ट को उम्‍मीद है कि नए प्रोटीन की खोज मांसपेशियों का घनत्‍व बढ़ाने में मददगार साबित होगी। इससे चोट या सर्जरी के जख्‍म भी जल्‍दी भरे जा सकेंगे। 
इसे भी पढ़े कैसे रहें फिट
 
हालांकि एफएएसईबी जर्नल के संपदाक डॉक्‍टर गेराल्‍ड वेसमैन ने इन प्रयोगों के शुरुआती चरण में होने की बात कही। उनका कहना है कि इन प्रयोगों को अभी इंसानों पर जांचा जाना बाकी है। ऐसे में लोगों को फिट रहने के लिए संतुलित आहार योजना और कसरत आदि छोड़ना नहीं चाहिए। 
 
 
Write a Review
Is it Helpful Article?YES27 Votes 22414 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर