इन पांच कामों को करने से आपके बच्चे रहेंगे खुश

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 10, 2017
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बच्चों को संवेदनशीन बनाएंगे आपके ये काम।
  • साथ में आपके बच्चों को खुशी भी देंगे।
  • साथ ही आप दोनों का रिश्ता मजबूत भी बनेगा।

हर अभिभावक अपने बच्चों की खुशी चाहते हैं। इसलिए अपने बच्चों को अच्छी लाइफ देने के लिए आजकल मां और बाद दोनों काम करते हैं। लेकिन इस स्थिति में बच्चों को अभिभावक ज्यादा समय नहीं दे पाते जिससे बच्चे कई बार अभिभावकों से दूर चले जाते हैं या डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं। अगर आप अपने बच्चों के करीब रहना चाहते हैं और उन्हें हमेशा खुश देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए ये पांच काम करें। 

 

आभार व्यक्त करें

बच्चों को संवेदनशील बनाने के लिए उन्हें आभार जताना सीखाएं और अगर आप कोई चीज उन्हें सीखाना चाहते हैं तो सबसे पहले खुद से उसे अपने व्यवहार में लाएं। इसके लिए रोज सुबह और रात को सोने से पहले भोजन, पानी, हवा आदि के लिए भगवान को थैंक्स बोलने बोलें। बच्चों को सिखाएं कि ये छोटी-छोटी चीजें ही आपके जीवन को आसान बनाती है इसलिए भगवान से हमेशा इनके लिए धन्यवाद कहें।

 

बच्चों की तारीफ करें

अगर आपका बच्चा कोई बी सामान्य सा काम भी करता है तो उसके लिए बच्चे की तारीफ करें। इससे बच्चा आपकी नजर में और अधिक उठने के लिए अपने काम को और बेहतर तरीके से करने के लिए प्रेरित होगा। आपको नहीं मालुम की आपकी छोटी सी तारीफ आपके बच्चे को कितनी अधिक खुशी दे देती है। 

बच्चों के साथ खेलें

आज के अधिकतर बच्चों की समस्या है कि उनके अभिभावक उन्हें समय नहीं दे पाते। इसलिए अपने बच्चों को खुश करने के लिए उसके साथ शाम के समय जरूर खेलें। इससे बच्चों में खेलने की आदत भी विकसित होगी और आपके वो अधिक करीब भी आएंगे। इसलिए शाम के समय उनके साथ खेलें। हो सके तो उन्हें रोज रात को एक घंटा पढाएं भी। इससे आप अपने बच्चे के साथ अधिक समय व्यतीत कर पाएंगे। 

 

बच्चों की बातों पर ध्यान दें

बच्चों की जरूरत के बारे में आपसे ज्यादा और कोई नहीं समझ सकता और अपनी जरूरतों के लिए बच्चा केवल आपसे ही बोलेगा। इसलिए हमेशा अपने बच्चों की जरूरतों पर ध्यान दें। इसके लिए जब भी आपका बच्चा आपसे बात करे तो उनकी बातों को ध्यानपूर्वक सुनें और समझें। कई बार बच्चे अच्छी चीजों की तरफ आकर्षित होते हैं लेकिन वो आपसे मांगने में डरते हैं। ऐसे में वो कई बार आपसे केवल उस चीज को मांगने की जगह उसकी केवल बात ही करते हैं। ऐसी स्थिति में आपको ही उनकी बातों को समझना होगा और उनकी जरूरत को पूरा करना होगा।

 

खुद खुश रहें

ये वो नुस्खा है जो हर किसी को खुश कर देता है। इसलिए हमेशा खुश रहें। ऑफिस का कितना भी तनाव हो लेकिन जब भी घर पर आएं तो खुश होकर ही घर में एंट्री करें। हमेशा याद रखें कि आपके बच्चे के लिए आप उनकी दुनिया हो। आपके चेहरे की एक मुस्कान उनके चेहरे पर भी मुस्कान ले आएगी।

 

Read more articles on Parenting in Hindi.

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1039 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर