क्या सच में डायजेस्टिव बिस्किट है फायदेमंद

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 06, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • नुकसानदायक नहीं होते है डायजेस्टिव बिस्किट।
  • इसमे पाया जाता है साबुत अनाज और फाइबर।
  • सोडियम और कैलोरी की मात्रा भी होती है कम।
  • नहीं करें दो-चार बिस्किट से ज्यादा का सेवन।

वजन को निंयत्रित करने के लिए अक्सर लोग डायजेस्टिव बिस्किट खाना पंसद करता है। डायजेस्टिव बिस्टिक पचाने में भी आसान होता है, भूख को मिटा देता है और कुछ फालतू खाने से भी बचा लेता है। पर क्या सच में डायजेस्टिव बिस्किट इतना अच्छा होता है। इसको खाकर से कहीं हम कोई गलती तो नहीं कर रहें। डायजेस्टिव बिस्किट में शामिल पोषक तत्वों और उनसे होने वाले फायदों और नुकसान के बारे में क्या आप सब जानते है? इस बारे में विस्तार से जानने के लिए ये लेख पढ़ें।

Buiscuit in hIndi

पोषक तत्व

दो डायजेस्टिव बिस्किट मे 140 कैलोरी, 6 ग्राम फैट, 19 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1 ग्राम फाइबर, 5 ग्राम शक्कर, 2 ग्राम प्रोटीन और 160 मिलीग्राम सोडियम की मात्रा होती है। डायजेस्टिव बिस्किट किसी विटामिन या मिनरल के स्रोत नहीं है। एक शोध के अनुसार डायजेस्टिव बिस्किट मे पोणक तत्वों की मात्रा कम होती हैं और शुगर व फैट की मात्रा ज्यादा। इसलिए इसके सेवन मे सावधानी रखनी चाहिए। दिन मे 2 से 4 बिस्किट का खाना नुकसानदायक नहीं होता है।

साबुत अनाज

हर डायजेस्टिव बिस्किट की सामग्री अलग- अलग होती है। लेकिन कुछ ब्रांड्स के बिस्कुट साबुत अनाज के बने होते है। इससे लोग ज्यादा साबुत अनाज खाते है। जो लोग ज्यादा साबुत अनाज खाते है उनमें दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है। औऱ वजन भी निंयत्रित रहता है। इससे मधुमेह होने का खतरा भी कम रहता है। इसलिए साबुत अनाज से बने डायजेस्टिव बिस्किट सेहत के लिए फायदेमंद होते है।   
Fiber in Hindi

फाइबर

डायजेस्टिव बिस्किट में फाइबर के स्रोत नहीं होते है लेकिन ये आपकी फाइबर की जरूरत को पूरा करने करने के लिए काफी है। अक्सर लोग अपने आहारों मे फाइबर की मात्रा का ध्यान नहीं रखते है। आपको हर 1000 कैलोरी पर 14 ग्राम फाइबर की आवश्यकता होती है। एक महिला को पूरे दिन में 25 ग्राम और पुरूषों को 38 ग्राम फाइबर अपने भोजन मे लेना चाहिए। फाइबर की आवश्यकता पूरी होने ये कब्ज और क्रॉनिक इलनेस के खतरे को भी कम करती है। ये वजन को निंयत्रित करने वाले लोगों के लिए फायदेमंद है।  

दो डायजेस्टिव बिस्किट मे 160 मिग्रा सोडियम होता है। यद्यपि ये मात्रा बहुत कम नहीं है,  फिर भी अन्य आहारों की तुलना में ये काफी कम होती है।सोडियम की अधिक मात्रा से ब्लडप्रेशर के बढ़ने का खतरा रहता है। ये हार्ट फेल, दिल का संकुचन जैसे खतरे को भी बढ़ाता है।

 

Image Source- Getty

Read More article on Diet and Nutrition in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES9 Votes 2211 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर