फिटनेस का सही मतलब

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 01, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • फिटनेस का अर्थ सिक्‍स पैक एब्‍स नहीं होता।
  • मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होना जरूरी।
  • स्‍वस्‍थ और निरोग रहना ही है फिटनेस।
  • हमेशा ऊर्जावान बने रहना ही है फिटनेस का मंत्र।

फिटनेस का मतलब एक छरहरा या सिक्स पैक ऐब्स वाला शरीर नहीं है। आज के दौर में स्वस्थ शरीर और फिटनेट के मायने एब्स और पैक्स में तब्दील हो गए हैं। स्वस्थ होने के लिए आपको एब्स बनाने की जरूरत नहीं बल्कि संतुलित जीवन जीने की जरूरत होती है। आपका रहन-सहन, खान-पान संतुलित होना चाहिए ताकि आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकें, जिंदगी जी सकें।

 

 Fitness in Hindi

 

मन या शरीर की अवस्था

फिटनेस मन या शरीर की स्थिति है। यह आपकी मानसिक शांति, अपने ऊपर विश्वास और अपने शरीर से संतुष्टि की बात है। यह अपने रोज़ाना के कार्यों को बिना थके और ऊर्जा के साथ करने से सम्बन्धित है। यह निरोग रह कर जीवन व्यतीत करना है। स्वास्थ्य लाभ के साथ ही साथ एक अच्छा शरीर बोनस के समान है।

 

फिटनेस आपकी रोज की शारीरिक गतिविधि है

सरल शब्दों में कहा जाए तो फिटनेस बिना हांफे और बिना टांगों में दर्द महसूस किये सीढ़ियां चढ़ने की क्षमता है। यह लम्बे समय तक कार्यालय कुर्सी या ड्राइवर की सीट पर पीठ के निचले हिस्से में दर्द महसूस करे बिना बैठने की क्षमता है। यह लंबे समय के लिए मेज पर गर्दन में दर्द की शिकायत के बिना काम करने की क्षमता है।

 

 Fitness in Hindi

 

यह घर, कार्यालय, परिवार और दोस्तों को बिना थके मैनेज करने की क्षमता है। यह पूरे दिन के काम के बाद घर वापस लौटने पर बिना चिढ़े अपने बच्चे के साथ खेलने के लिए सक्षम होना है। यह बुढ़ापे में भी आत्म-निर्भर होना है।

 

फिटनेस स्वस्थ और निरोग रहना है

जो लोग दिन भर बैठ कर काम करते हैं उन लोगों में आसीन जीवन शैली के कारण रोगों का खतरा बढ़ जाता है। आसीन जीवन शैली का मतलब है वो लोग जो नियमित रुप से व्यायाम नहीं करते और हर रोज या हफ्ते में 30 मिनट भी एक्सरसाईज़ के लिए नहीं देते।

 

 

Read More Articles On Sports & Fitness In Hindi.

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES2 Votes 12101 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • vikash sharma13 Sep 2011

    i m vikash sharma 22 year old i have very dark skin and some spots on skin due to pimple so i wana know how we make skin fair by using home treatment.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर