दो टुकड़े पनीर के बचाएं मधुमेह से

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 26, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

do tukde paneer ke bachaye madhumeh se

मधुमेह से बचाने में पनीर के टुकड़े कारगर साबित हो सकते हैं। एक ताजा शोध में यह बात सामने आयी है कि रोजाना पनीर के दो टुकड़े खाने से मधुमेह से बचा जा सकता है। हालांकि अभी तक यही माना जाता था कि मधुमेह में दूध के बने उत्पादों का सेवन कम करना चाहिए। क्‍योंकि दूध से बने उत्‍पाद मोटापा का खतरा बना रहता है और मोटापा मधुमेह की एक बड़ी वजह होता है। 



ब्रिटेन के अंग्रेजी दैनिक डेली मेल की खबर के अनुसार ब्रिटेन और नीदरलैंड के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि हर रोज पनीर के दो टुकड़े खाने से टाइप 2 मधुमेह का खतरा 12 प्रतिशत कम हो जाता है।



मधुमेह से हृदय संबंधी रोग के होने का खतरा होता है जैसे हृदयघात, दिल का दौरा, अंधापन, तंत्रिका समस्याएं जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं।



शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में ब्रिटेन समेत आठ यूरोपीय देशों के 16,800 स्वस्थ वयस्कों और टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित 12,400 मरीजों को शामिल किया था।



अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने हर रोज कम से कम 55 ग्राम चीज़ खाया था (लगभग दो टुकड़े)उनमें टाइप 2 मधुमेह के होने की संभावना 12 प्रतिशत कम थी।



इसी तरह हर रोज 55 ग्राम दही खाने वाले लोगों में भी टाइप 2 मधुमेह की संभावना इतनी ही कम पायी गयी।



सालों तक कहा जाता रहा है कि दुग्ध उत्पादों के अधिक सेवन से मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि इनमें संतृप्त वसा का ऊंचा स्तर होता है जिससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। ज्यादा कोलेस्ट्रॉल से मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है।



ब्रिटेन आधारित शोधकर्ता डॉक्टर इयेन फ्रेम ने कहा, ‘‘हम स्वस्थ खानपान पर जोर देते हैं, ऐसा खाना जिसमें नमक और वासा का स्तर कम हो, लेकिन इनसे बचने के लिए दुग्ध उत्पादों का कम सेवन करने की मान्यता को यह अध्ययन झुठलाता है।
Write a Review
Is it Helpful Article?YES10 Votes 13482 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर