गंदा तकिया आपकी खूबसूरती पर ऐसे लगाता है फुल स्टॉप!

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 29, 2016
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हेल्दी स्किन के लिए मैले तकिये को नजरअंदाज करें।
  • मैले तकिये पर सोन से झड़ते हैं आपके बाल।
  • कम उम्र में झुर्रियों का कारण है गंदा तकिया।

हम लोग अक्सर अपने चेहरे के रूखेपन और डलनेस के लिए अपने खानपान और लाइफस्टाइल को दोष देते हैं। लेकिन शायद आपको इस बात पर जल्दी से यकीन आ आए कि हमारे चेहरे की इस बेरुखी के पीछे हमारा मैला तकिया भी काफी हद तक जिम्मेदार है। लड़कियां अक्सर अपने तकिये से बहुत प्यार करती है और सोते वक्त उसे खुद से चिपकाएं रखती है। लेकिन शायद आप इस बात से अंजान है कि इससे हमारी स्किन को कितना भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है। तो आईए जानते हैं मैले तकिये पर सोने से हमारी स्किन को क्या नुकसान होते हैं।

pillow in hindi

चेहरे का सूनापन

जी हां,बिल्कुल सही सुना आपने! कम उम्र में ही चेहरे पर दिखने वाली झुर्रियां और स्किन का सांवलापन आपका मैला तकिया भी वजह हो सकता है। जब हम पेट के बल सोते हैं और हमारा चेहरा तकिये पर रहता है तो इससे चेहरे के हेल्दी टिश्यूज डैमेज होने लगते हैं। जिसके चलते आपके चेहरे पर पहली बात नहीं रहती।

चेहरे को पतला बनाने के लिए योग और व्‍यायाम

एलर्जी होना

तकिया बनाते वक्त उसमें कई तरह के कैमिकल कलर और ब्लीच का इस्तेमाल किया जाता है। जिस पर सोने से हमारी स्किन पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। इतना ही नहीं, स्किन के साथ फॉलिकल्स  में एलर्जी की समस्या भी हो सकती है। इसलिए एक हेल्दी स्किन के लिए प्रिंटिट तकिये को नजरअंदाज करें।

हेयरफॉल

आपके बालों का झड़ना और पतले होने की वजह सिर्फ बदलता मौसम नहीं बल्कि आपका तकिया भी है। तकिये पर सोते वक्त उसमें मौजूद गंदगी हमारे बालों पर चिपक जाती है। जिससे हमारे बाल झड़ने लगते हैं।

जानिए, किन कारणों से झड़ते हैं आपके बाल

चेहरे पर पिम्पल्स होना

लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़कों को भी ​चेहरे पर पिम्पल्स की शिकायत रहती है। जिसके निदान के लिए वे तरह-तरह के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हम इस बात से अंजान रहते हैं कि इसके लिए हमारा मैला तकिया भी दोषी हो सकता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि सिर पर तेल लगाकर तकिये पर सोने से तेल उसमें रिसता है। ऐसे में तकिये में बैक्टीरिया के पनपने की आशंका बढ़ जाती है। जब​ हम पेट के बल सोते हैं और तकिया हमारे चेहरे से लगता है तो उसमें मौजूद गंदगी हमारे चेहरे से चिपकती है और चेहरे पर पिम्पल्स हो जाते हैं।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Image Source : Getty

Read more articles on Healthy Living in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1375 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर