दिमागी अध्ययन से बीमारियों का पता लगाएगा यूएसए

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 04, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

dimagi adhyan

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इंसान के दिमाग के अध्ययन के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की है,जिससे अल्जाइमर्स तथा मिर्गी जैसी बीमारियों के इलाज में मदद मिल सकती है। ओबामा ने इस योजना की शुरुआत मंगलवार को व्हाइट हाउस में की। परियोजना में शामिल वैज्ञानिकों एवं व्यवसायियों को संबोधित करते हुए ओबामा ने कहा, हम सपने देखने वाले और जोखिम लेने वाले राष्ट्र हैं। कंम्प्यूटर चिप्स, जीपीसी प्राद्यौगिकी, इंटरनेट आदि का विकास मौलिक शोध के क्षेत्र में सरकारी निवेश के बगैर हुआ है।

ब्रेन रिसर्च थ्रू एडवांसिंग इन्नोवेटिव न्यूरोटेक्नोलॉजिज (ब्रेन) इनिशिएटिव नाम की इस योजना के लिए वर्ष 2014 के बजट में 10 करोड़ डॉलर से अधिक का आवंटन किया गया है। ओबामा इसी महीने यह बजट अमेरिकी संसद में पेश करेंगे।

इस योजना का उद्देश्य वैज्ञानिकों को अल्जाइमर्स, ऑटिज्म तथा मिर्गी जैसी बीमारियों के उपचार एवं रोकथाम में मदद देना तथा किसी भारी सदमे के कारण दिमाग को पहुंची क्षति को दुरुस्त करने में मदद देना है।

ब्रेन इनिशिएटिव नाम की इस योजना में शामिल वैज्ञानिकों में न्यूयार्क स्थित कोलंम्बिया यूनिवर्सिटी में जैविक विज्ञान एवं न्यूरोसाइंस के प्रोफेसर स्पेनियर्ड रफेल युस्ते प्रमुख हैं।

युस्ते ने न्यूरॉन पत्रिका में जून 2012 में प्रकाशित लेख में कोलम्बिया यूनिवर्सिटी में अपने पिछले 16 साल के कामकाज के आधार पर इस योजना की रूपरेखा पेश की थी।

 

Read More Health News In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1417 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर