दिल को सेहतमंद रखती है रेड वाइन 

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 01, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है लाल अंगूर से बना रेडवाइन।
  • रेडवाइन मे पाया जाता है अच्छा कोलेस्ट्रॉल और रेसवेरेट्रॉल।
  • इससे मजबूत होती हृदय की कार्य प्रणाली और मांसपेशियां।
  • एक घंटे शारीरिक व्यायाम के बराबर मानी जाती है रेडवाइन।

आज की भागती-दौड़ती तेज रफ्तार जिंदगी का असर हमारे दिल पर भी पड़ता है। तभी तो दिल के मरीजों की तादाद में लगातार इजाफा होता जा रहा है। इसके पीछे हमारी बिगड़ी हुई दिनचर्या और खान-पान संबंधी खराब आदतें ही जिम्‍मदार हैं। दिल को तंदुरुस्‍त रखने के लिए हम क्‍या-क्‍या नहीं करते। व्‍यायाम, खाने पीने की अपनी आदतों पर लगाम और भी न जाने क्‍या क्‍या। लेकिन, इन सब आदतों के साथ ही अगर हम एक और चीज करने लग जाएं तो दिल की सेहत सुधारी जा सकती है और वो है रेड वाइन।

Red wine in Hindi

दिल के लिए फायदेमंद रेडवाइन

रेड वाइन अंगूर का बना होता है और इसमें एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) पाया जाता है, जो मृत्यु दर और तनाव को कम करने का एक तरह का प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट रेसवेरेट्रॉल होता है। कई हृदय रोग तभी होते हैं जब हृदय तक जाने वाली धमनियों को वसा और बुरा कोलेस्‍ट्रॉल मिल कर उसके रक्त प्रवाह को ब्लॉक कर देते हैं। लेकिन रेड वाइन जो प्राक्रृतिक रूप से बनाया जाता है वह आपके दिल की इस रोग से रक्षा करता है।यह रक्त वाहिकाओं को साफ करने और शरीर में वसा जमने की वजह से होने वाले नुकसान को रोकने में लाभदायक होता है। रेड वाइन में मौजूद तत्त्‍व रक्त के थक्के रोकने में काफी मदद करते हैं।अध्‍ययनकर्ताओं ने पाया है कि बीयर, स्‍पीरिट और शराब तीनों ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं, लेकिन दूसरे के मुकाबले शराब भारी लाभ पहुंचाती है।
Redwine in Hindi

व्यायाम के बराबर है  रेडवाइन

लाल अंगूर में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट रेसवेरेट्रॉल शरीर की मांसपेशियों और दिल के लिए उसी तरह फायदेमंद होता है, जैसे एक घंटे का शारीरिक व्यायाम। रेसवेरेट्रॉल की अधिक मात्रा शारीरिक प्रदर्शन, हृदय की कार्य प्रणाली और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में काफी हद तक सुधार ला सकती है। ये उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जो व्यायाम करना चाहते है पर शारीरिक कमजोरी या असमर्थता के कारण ऐसा नहीं कर पाते. रेसवेरेट्रॉल ऐसे व्यक्तियों को व्यायाम के फायदे बिना व्यायाम किए दिला सकता है।


किसी भी चीज की अति बेशक शरीर को नुकसान ही पहुंचाती है। ज्‍यादा शराब की लत कैंसर जैसी घातक बीमारियों को न्‍योता देती है। दिन में एक छोटा ग्‍लास ठीक माना जाता है पर उससे ज्‍यादा पीना आपके लिए बिल्‍कुल भी सुरक्षित नहीं होगा।

Image Source - Getty Images
Read More Articles on Healthy Heart in Hindi.

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES15 Votes 18047 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर